धर्म

सावधान ! भूल से भी किसी को न करे इन चीजो का दान, वर्ना जिंदगी भर बने रहेंगे कंगाल 

Image result for इन चीजों का दान

हमारे जीवन में हर इंसान की कुछ न कुछ अलग आदतें होती हैं। जो हमारे जीवन में गहरा असर डालती है. जिनमें से कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपके जीवन के लिए खतरनाक हो सकती हैं। और कुछ बहुत अच्छी. हिन्दू  ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे कुछ ऐसी जरुरी बाते जिन्हें जानकर आप भी हैरानी में आ जायेंगे।

बताते चले व्यक्ति अपने जीवन में कुछ ना कुछ दान पुण्य का कार्य करता रहता है। परंतु अज्ञानता वश कभी-कभी हम कुछ ऐसी चीजें दान कर देते हैं, शास्त्रों के अनुसार जिन चीजों को दान करना वर्जित माना गया है। माना जाता है कि कुछ ऐसी चीजें होती है जिनको व्यक्ति को भूल कर भी दान नहीं करना चाहिए। इन वस्तुओं को दान करने से व्यक्ति के जीवन में सुख आने के बजाय, व्यक्ति को नुकसान का सामना करना पड़ता है।

भूल से भी न करे इन चीजो का दान 

 

● झाड़ू का दान- हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। यह लगभग हर घर में मौजूद होता है।और हमारे रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होता है। ऐसा माना जाता है कि भूल कर भी कभी झाड़ू का दान नहीं करना चाहिए अन्यथा मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है और घर में पैसे की कमी होने लगती है।

 

 

● पहने हुए कपड़े- अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जब कपड़े पुराने हो जाते हैं तो लोग इसे गरीबों को दान कर देते हैं। यह एक पुन्य का काम होता है। परंतु हम आपको बता दें कि कभी भी पहने हुए कपड़े किसी पंडित को दान में नही देना चाहिए। ऐसा करने से धन की हानि का सामना करना पड़ता है।

 

 

● प्लास्टिक- धार्मिक मान्यता के अनुसार प्लास्टिक की चीजों को भूल कर भी दान नहीं करना चाहिए। अन्यथा व्यवसाय में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा जो व्यक्ति प्लास्टिक की चीजों को दान में देते हैं ऐसे लोगों की तरक्की में भी बाधाएं उत्पन्न होती है।

 

● स्टील के बर्तन- घर में सुख एवं शांति को बनाए रखने के लिए स्टील के बर्तन को भी दान करने से बचना चाहिए।

 

●बासी भोजन-किसी भूखे को भोजन कराना बहुत ही पुण्य का काम होता है परंतु भूल कर भी किसी भी व्यक्ति को बासी भोजन दान में नहीं देना चाहिए। अन्यथा फायदे की जगह नुकसान भुगतना पड़ता है।

 

 

● इस्तेमाल किया हुआ तेल- सरसों के तेल का दान करना शनि की शांति के लिए उपयोगी माना गया है परंतु कभी भी भूलकर इस्तेमाल किया हुआ तेल दाल में नहीं देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जो लोग इस्तेमाल किया हुआ तेल डाल में देते हैं उनसे शनि देवता नाराज हो जाते हैं, जिसकी वजह से नुकसान का सामना करना पड़ता है।

Back to top button