नौकरी

बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, 10वीं पास के लिये रेलवे में निकली इन पदों पर भर्ती, पढ़े डिटेल 

बेरोजगार युवाओ के नौकरी करने का बड़ा मौका मिल रहा है.. अगर आपभी अच्छी नौकरी  की तलाश कर रहें हैं तो आपके लिए ये बड़ी खुशखबरी है। इससे के लिए बस आपकों यह खबर पढऩी है और इस नौकरी के लिएआवेदन करना हैै, बता दे नौकरी के लिए पात्र और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने की अंतिम तिथि, आवेदन शुल्क, नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया, नौकरी के लिए आयु सीमा, जिन पदों पर भर्ती निकली उनका विवरण, पदों के नाम, नौकरी के लिए शैक्षणिक योग्यता, कुल पदों की संख्या जैसी नौकरी से जुड़ी बेहद महत्वपूर्ण जानकारी नीचे विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं अगर आप आवेदन करने के इच्छुक है तो नीचें दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

साउथ सेंट्रल रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर अपरेंटिस पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. रेलवे द्वारा जारी इस वैकेंसी के लिये 10वीं पास उम्‍मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिये उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट scr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा. इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 8 दिसंबर 2019 है. उम्‍मीदवार, 8 दिसंबर को रात 11:30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. रेलवे, इसके जरिये कुल 4,103 पदों पर भर्ती करने वाला है.

बता दें कि इन पदों पर चयन के लिये उम्‍मीदवारों को परीक्षा से नहीं गुजरना होगा. उम्‍मीदवारों के 10वीं के अंकों और ITI सर्ट‍िफिकेट के आधार पर उनका सेलेक्‍शन होगा. अगर दो उम्‍मीदवारों के अंक सामान पाए जाते हैं, तो दोनों उम्‍मीदवारों में से उस अभ्‍यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी, जिसकी उम्र ज्‍यादा है.

Railways recruitment 2019: योग्‍यता
उम्र सीमा: उम्‍मीदवार की न्‍यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम 24 होनी चाहिए. सरकारी नियमों के तहत SC/ST उम्‍मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी. जबकि OBC और PwD उम्‍मीदवारों को क्रमश: 3 और 10 साल की छूट प्राप्‍त होगी.

न्‍यूनतम 50 फीसदी अंक के साथ उम्‍मीदवार 10वीं कक्षा पास हो या इसके समानान्‍तर डिग्री हो और NCVT या SCVT से ITI सर्ट‍िफिकेट प्राप्‍त किया हो.

Railways recruitment 2019: ऐसे करें आवेदन

स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट scr.indianrailways.gov.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिए गए लिंक ‘ACT apprentice 2019 – online application registration’पर क्‍ल‍िक करें.
स्‍टेप 3: नया पेज खुलेगा. वहां सभी निर्देश पढ़ें और ‘proceed for filling up of application’ पर क्‍ल‍िक करें.
स्‍टेप 4: अपनी आधारभूत जानकारियों के साथ रजिस्‍टर करें.

स्‍टेप 5: फॉर्म भरें, फोटो अपलोड करें.
स्‍टेप 6: फीस पेमेंट करें.

Railways recruitment 2019: फीस
उम्‍मीदवारों को एप्‍ल‍िकेशन फीस के रूप में 100 रुपये भरना होगा.

 

Back to top button