ख़बरदेश

BUDGET 2019 : अरुण जेटली के हवाले अंतरिम बजट, मगर…

Image result for अंतिम बजट २०१९

दिल्ली । वित्त मंत्री अरुण जेटली ही एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे। इस बात की पुष्टि वित्त मंत्रालय के शीर्ष सूत्रों ने की है। जेटली के बजट पेश किए जाने को लेकर कई तरह की बातें मीडिया में कुछ दिनों से चल रही थीं। कहा जा रहा था कि उनका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक नहीं है, ऐसे में हो सकता है कि अंतरिम बजट उनकी जगह कोई और पेश करे।हालांकि, सूत्रों ने ऐसी अटकलों को सिरे खारिज कर दिया।

जेटली ही पढ़ेंगे 2019 का बजट

भाषण सूत्रों ने इस बात की भी पुष्टि की है कि वित्त मंत्री जेटली ही बजट भाषण पढ़ेंगें। हालांकि जेटली इस समय अमेरिका में हैं, जहां उनका इलाज चल रहा है। जेटली ने न्यूयॉर्क से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक कॉन्क्लेव को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा, ‘चुनावी वर्ष का बजट आमतौर पर अंतरिम बजट होता है। यही परंपरा रही है और कोई कारण नहीं होना चाहिए, जिससे कि हम उस परंपरा से दूर हो जाएं। लेकिन तब अर्थव्यवस्था का बड़ा हित हमेशा यह तय करता है कि अंतरिम बजट में क्या होना चाहिए। यह कुछ ऐसा है जिस पर चर्चा या खुलासा इस स्तर पर नहीं किया जा सकता।’

बीमारी की जांच के लिए गए हैं अमेरिका

वित्त मंत्री को एक फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का आखिरी और अपना छठा बजट पेश करना है। यह अंतरिम बजट होगा लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जेटली जो बटज पेश करेंगे वह बजट ‘आम बजट’ के जैसा ही होगा। फिलहाल जेटली किडनी संबंधी बीमारी की जांच के लिए अमेरिका में हैं।

गोयल ने संभाला था कार्यभार

इसके पहले जेटली का दिल्ली के एम्स में 14 मई,2018 को किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था। ट्रांसप्लांट के दौरान जेटली को डायलिसिस पर रखा गया था। उस दौरान जेटली की जगह रेलमंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई थी। हालांकि, किडनी ट्रांसप्लांट होने के बाद जेटली ने 23 अगस्त,2018 को वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया था। ट्रांसप्लांट से पहले भी जेटली को सर्जरी से गुजरना पड़ा था। साल 2014 के सितंबर में जेटली ने वजन कम करने के लिए बैरियाट्रिक सर्जरी कराई थी। यही नहीं, कुछ साल पहले जेटली की हॉर्ट सर्जरी भी हो चुकी है।

राहुल गांधी ने भी की है जल्‍द स्‍वस्‍थ की कामना

अरुण जेटली की तबीयत खराब होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि ऐसे समय में कांग्रेस जेटली व उनके परिवार के साथ है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘यह सुनकर दुखी हूं कि जेटली जी अस्वस्थ हैं। हम उनके विचारों को लेकर उनसे हर रोज लड़ते हैं।बहरहाल, मैं कांग्रेस पार्टी की तरफ से कामना करता हूं कि वह शीघ्र स्वस्थ हों। जेटली जी, इस मुश्किल वक्त में हम आपके और आपके परिवार के साथ हैं.

Back to top button