खेल

वर्ल्ड कप: सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज, नंबर 1 का नाम कर देगा हैरान

इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है. इस वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार जैसे तेज गेंदबाज हैं, जो अपनी गेंदबाजी के दम पर टीम को जीत दिलाने की काबिलियत रखते हैं. माना जा रहा है कि, इंग्लैंड की पिच तेज गेंदबाजों के लिए अच्छी साबित होंगी. ऐसे में सबकी नजरें भारत के इन तीन तेज गेंदबाजों पर होंगी. लेकिन आज हम बात करेंगे इतिहास की. वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में आपको बताएंगे.

मनोज प्रभाकर

पूर्व तेज गेंदबाज मनोज प्रभाकर वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. उन्होंने भारत के लिए वर्ल्ड कप में 19 पारियों की 871 गेंदों में 640 रन देकर 24 विकेट झटके थे. जिसमें उन्होंने 1 बार एक ही मैच में 4 विकेट झटकने का कारनामा भी किया है.

कपिल देव

पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज कपिल देव वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने भारत के लिए वर्ल्ड कप में 26 पारियों की 1422 गेंदों में 892 रन देकर 28 विकेट झटके थे. जिसमें उन्होंने 1 बार एक ही मैच में 5 विकेट झटकने का कारनामा भी किया है.

अनिल कुंबले

पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने भारत के लिए वर्ल्ड कप में 18 पारियों की 1039 गेंदों में 708 रन देकर 31 विकेट झटके थे. जिसमें उन्होंने 1 बार एक ही मैच में 4 विकेट झटकने का कारनामा भी किया है.

जहीर खान

पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने भारत के लिए वर्ल्ड कप में 23 पारियों की 1193 गेंदों में 890 रन देकर 44 विकेट झटके. जिसमें उन्होंने 1 बार एक ही मैच में 4 विकेट झटकने का कारनामा भी किया है.

जवागल श्रीनाथ

पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं. उन्होंने भारत के लिए वर्ल्ड कप में 34 पारियों की 1700 गेंदों में 1224 रन देकर 44 विकेट झटके थे. जिसमें उन्होंने 2 बार एक ही मैच में 4 विकेट झटकने का कारनामा भी किया है.

 

Back to top button