सेहत

ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये इशारे, हल्के में लिया तो जा सकती है जान

दोस्तों आज के समय में हर मनुष्य पैसा कमाने में लगा हुआ है वह अपने काम में इतना व्यस्त हो गया है कि अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना भी भूल जाता है ऐसे में वह आए दिन किसी न किसी बीमारी का शिकार होता रहता है जिसके बाद उसे दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। इस समय दुनियां में सबसे ज्यादा जिस बीमारी से लोग परेशान है वह है Blood Cancer। ये बीमारी धीरे धीरे बढती ही जा रही है जिसका मुख्य कारण ये भी है कि जब आपके शरीर में इसके होने के शुरूआती लक्ष्ण दिखाई देते है तब आप उन्हे देखकर भी अनदेखा कर देते है। जिसके बाद ये बढकर एक ऐसी गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है जिसका इलाज भी नही हो पाता है।

 

इसलिए दोस्तों आज हम आपको Blood Cancer sign के शुरूआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे है जिनका जानना आपके लिए बेहद जरुरी है क्योंकि तभी आप समय रहते ही इसका सही से इलाज करवा सकते है।

  • Blood Cancer के शुरूआती लक्षणों में से सबसे पहला लक्षण बुखार का आना है। आपके थोडा सा काम करने से ही शरीर में थकावट महसूस होना कमजोरी आना और हर रोज हल्का सा बुखार रहना कैंसर के लक्षण है।
  • कई बार आपने देखा होगा हमारे शरीर के कुछ हिस्सों से अचानक खून निकलने लगता है जैसे कि नाक, मुहं या फिर शौच के समय। हालांकि बहुत से लोग इसे अनदेखा कर देते है जबकि ये भी ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षणों में से एक लक्षण है।

 

  • जब थोडा सा खाना खाने के बाद पेट का एकदम से भरा हुआ महसूस हो या भूख न लगना इस तरह का कुछ महसूस हो तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
  • गर्मियों में रात को सोते समय पसीना आना ये तो साधारण सी बात है लेकिन जब मौसम ठंडा हो और आपको पसीना आने लगे तो समझ जाए कि ये Blood Cancer sign के ही संकेत है।

 

  • कई बार छोटी छोटी सी बीमारियाँ जैसे मुहं में घाव होना, स्किन पर खुजली होना, गला खराब होना या फिर सर दर्द महसूस होने लगे तब भी आपको एक बार डॉक्टर से अपने शरीर की जांच जरुर करवा लेनी चाहिए।
Back to top button