ख़बरदेशराजनीति

कश्मीर में भी खिला कमल, जगह-जगह जीते उम्मीदवार

Image result for J-K निकाय चुनाव: बीजेपी का शानदार प्रदर्शन

श्रीनगर :  जम्मू-कश्मीर के स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा  को इस बार घाटी में जबरदस्त जीत मिली है। घाटी में हुए निकाय चुनाव के दौरान भाजपा ने दक्षिण कश्मीर के चार जिलों में क्लीन स्वीप किया है। वहीं तीन म्यूनिसिपल निकायों में कांग्रेस की जीत हुई है. कश्मीर के आतंक प्रभावित शोपियां, कुलगाम, पुलवामा और अनंतनाग जिलों में बीजेपी ने निकाय की सीट पर जीत हासिल की है, जिससे स्थानीय स्तर पर इन जिलों में बीजेपी को एक संजीवनी मिल गई है। जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए नगर निकाय चुनावों के वोटों की गिनती जारी है. अब तक के नतीजों में दक्ष‍िण कश्मीर के चार जिलों में 132 में से 53 वार्डों में बीजेपी चुनाव जीत चुकी है.  इस अभूतपूर्व जीत से बीजेपी ने 20 स्थानीय निकायों में से अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां जिले के चार निकायों पर कब्जा कर लिया है.

बता दें कि ये वोटिंग चार चरणों में हुए 52 स्थानीय निकाय के चुनावों के लिए की गई थी और आज ही इसके नतीजों का ऐलान किया जाना है. आज शाम तक चुनावों के नतीजे सामने आएंगे.

अब तक के नतीजों में कांग्रेस गैनी मोहल्ला, खानपोरा, वहादतपुरा, बाजार मोहल्ला, कारीपोरा और खारपोरा म्यूनिसिपल वार्ड से जीत चुकी है. वहीं बडगाम के नारीसपोरा, हाउसिंग कॉलोनी ओमपोरा, डोबी मोहल्ला और मोहनपोरा म्यूनिसिपल वार्डों में बीजेपी जीत चुकी है.

बता दें कि जम्मू कश्मीर में कुल 79 म्यूनिसपिल बॉडी है. जिनमें दो म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन, छह म्यूनिसिपल काउंसिल और 71 म्यूनिसिपल कमेटियां शामिल हैं. इन चुनावों में 1145 वार्डों के लिए ने कुल 3372 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था. जम्मू-कश्मीरमें स्थानीय चुनाव में चार चरण में 8, 10, 13 और 16 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. इन चारों चरणों में कुल 56.7% वोटिंग दर्ज की गई.

बता दें कि घाटी की दो बड़ी पार्टियों- नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने चुनावों का बहिष्कार किया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और निर्दलीय उम्मीदवार केवल मैदान में हैं.

वहीं, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), हाकिम यासीन के नेतृत्व वाले पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) और गुलाम हसन मीर की अध्यक्षता वाली डेमोक्रेटिक पार्टी नेशनलिस्ट (डीपीएन) ने भी खुद को चुनावों से दूर रखा है.

चुनाव के तीसरे चरण के लिए शनिवार को मतदान किया गया. जम्मू के सांबा और कश्मीर के श्रीनगर, अनंतनाग, बारामूला, पुलवामा और बांदीपोरा जिलों में मतदान हुए.

गुलाम नबी के गढ़ में कांग्रेस का कब्जा
बीजेपी के अलावा कांग्रेस पार्टी ने भी दक्षिण कश्मीर और मध्य कश्मीर के कई वॉर्ड में जीत हासिल की है। कांग्रेस पार्टी को अनंतनाग के डोरू में निकाय की 17 सीटों में से 14 पर विजय मिली है। यहां निकाय की दो सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है जबकि एक अन्य सीट पर नामांकन ना होने के कारण प्रत्याशी का चयन नहीं हो सका है। डोरू के जिस इलाके में कांग्रेस को यह जीत मिली है, उसे कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गुलाम अहमद मीर का प्रभाव क्षेत्र माना जाता है। मीर के इलाके के अलावा कांग्रेस को राज्य के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद के जिले बडगाम में भी निकाय की कई सीटों पर जीत मिली है। बडगाम की 13 निकाय सीटों में कांग्रेस को 6 और बीजेपी को चार सीट पर विजय मिली है।

आखिरी चरण में सिर्फ 4 परसेंट वोटिंग 
बता दें कि जम्मू-कश्मीर में इस बार 13 वर्ष बाद स्थानीय निकाय चुनाव संपन्न कराए गए थे। चार चरणों में हुए चुनाव के लिए आखिरी चरण की वोटिंग 16 अक्टूबर को संपन्न हुई थी, जहां घाटी में सिर्फ 4.2 फीसदी लोगों ने ही अपने वोट डाले थे। इससे पूर्व आठ अक्टूबर को पहले चरण में 83 वार्डों के लिए 8.3 प्रतिशत मतदान हुआ था। वहीं 10 अक्टूबर को हुए दूसरे चरण में 3.4 प्रतिशत और 13 अक्टूबर को हुए तीसरे चरण के नगर निकाय चुनाव में भी महज 3.49 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

Back to top button