देशराजनीति

सबसे तेज़ सर्वे: सीएम पद की पहली पसंद, MP में भाजपा को 142 सीटें

Image result for शिवराज

नई दिल्‍ली। चुनावी महाभारत का आगाज़ हो चुका है. 2019 लोकसभा चुनाव से पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का घोषित हो चुकी है। 2018 के इस सेमीफाइनल को लेकर अलग-अलग चैनल और एजेंसियों के सर्वे सामने आ रहे हैं। एबीपी-सी वोटर के बाद अब अंग्रेज चैनल ‘टाइम्‍स नाउ’ का सर्वे सामने आया है। ‘टाइम्‍स नाउ’ का सर्वे एबीपी-सी वोटर से एकदम उलट है। ‘टाइम्‍स नाउ’ के सर्वे में मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 142 सीटें, कांग्रेस को 77 सीटें, जबकि 11 सीटें अन्‍य को मिलने का अनुमान लगाया गया है। टाइम्‍स नाउ के लिए यह सर्वे वॉररूम स्‍ट्रेटिटीज ने किया है।

टाइम्‍स नाउ सर्वे में 230 विधानसभा सीटों वाले मध्‍य प्रदेश में बीजेपी को 44 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की उम्‍मीद जताई गई है। इसी प्रकार से कांग्रेस को 35 प्रतिशत, जबकि अन्‍य को 21 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की उम्‍मीद जताई गई है। 2018 विधानसभा चुनाव में 2013 विधानसभा चुनाव की तुलना में बीजेपी का वोट प्रतिशत 0.87 प्रतिशत कम होने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस को पिछले चुनाव की तुलना में 1.37 प्रतिशत का नुकसान होता दिख रहा है, जबकि अन्‍य का वोट प्रतिशत 2.24 बढ़ने के आसार हैं।

टाइम्‍स नाउ के सर्वे में मध्‍य प्रदेश के सीएम की पहली पसंद के बारे में भी नतीजे सामने आए हैं। चैनल के सर्वे में सबसे आगे शिवराज सिंह चौहान हैं, जिन्‍हें 61 प्रतिशत लोगों ने पसंद बताया। उनके बाद ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को 17 प्रतिशत लोगों ने पसंद बताया। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता दिग्विजय सिंह को 5 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया, जबकि कमलनाथ को 6 प्रतिशत लोगों ने सीएम पद की पसंद बताया। इससे एबीपी-सी वोटर सर्वे में मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 108, कांग्रेस को 122 और सीट मिलने का अनुमान जताया गया। एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी पर कांग्रेस को दो प्रतिशत वोट के साथ बढ़त मिलती दिख रही है। अन्य के हिस्से में 18 प्रतिशत वोट आने की संभावना है।

Back to top button