देशराजनीति

बिहार में पत्ते साफ : 17-17 सीटों पर लड़ेगी BJP-JDU, LJP को 6

बिहार में 17-17 सीटों पर लड़ेगी BJP-JDU, लोजपा के खाते में 6 लोकसभा सीट

 

कांग्रेस की 3 राज्यों में शानदार जीत के बाद भाजपा ने अपनी कमर कस ली है. आगमी लोक सभा चुनाव में भाजपा अब कोई भी लगती नहीं करना चाहती जिससे उसे भारी नुकशान का सामना करना पड़े.  बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में 2019 का चुनाव लड़ने के लिए किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी, इस पर आज फैसला हो गया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बताया कि बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी जबकि एलजेपी 6 सीटों पर. इस बाबत दिल्ली में अमित शाह के घर बैठक हुई. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय मंत्री व लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख रामविलास पासवान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के घर पर मौजूद रहे.

राज्यसभा में एनडीए के उम्मीदवार होंगे पासवान

सीट शेयरिंग में यह भी तय किया गया कि एनडीए की तरफ से एलजेपी प्रमुख रामविलास पासवान राज्यसभा भेजे जाएंगे.

बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी

बिहार में आम चुनाव 2019 में बीजेपी और जेडीयू 17-17 और एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट शेयरिंग की जानकारी दी. फिलहाल कौन सी पार्टी किस सीट पर चुनाव लड़ेगी इसका फैसला नहीं हुआ है.

बीजेपी के दोनी पड़ी सबसे ज्यादा कुर्बानी
सीट शेयरिंग के नए समीकरण के मुताबिक, बीजेपी ने गठबंधन के घटक दलों के लिए सबसे ज्यादा कुर्बानी दी है. 2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बिहार में बीजेपी 30, लोजपा सात और रालोसपा तीन सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इस चुनाव में जेडीयू ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया था. जेडीयू के साथ आने के बाद सबसे ज्यादा बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

नए फॉर्मूले के आधार पर बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है वहीं, लोजपा के खाते में सात लोकसभा सीट गई है. बीजेपी के विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पहले से तय संख्या के आधार पर लोजपा के खाते में चार लोकसभा और एक राज्यसभा की सीट गई थी. रालोसपा के जाने के बाद पासवान ने उस दो सीटों पर भी दावा ठोक दिया था, जो कुशवाहा के लिए तय किए गए थे. ज्ञात हो कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार पहले ही इस बात की घोषणा कर चुके थे कि दोनों ही पार्टियां बराबर की सीटों पर चुनाव लड़ेगी

Back to top button