मायानगरी

ईद के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं सलमान, ये 6 फ़िल्में हुई थीं ब्लॉकबस्टर, अब भारत का नंबर

ईद आ गई है और बॉक्स ऑफिस पर एकबार फिर से सलमान खान आ गए हैं, इस बार भारत को लेकर. उम्मीद लगाई जा रही है कि ये फिल्म भी सलमान खान की ईद पर रिलीज़ हुई पिछली फिल्मों की तरह ताबड़तोड़ कमाई करेगी. अगर ईद पर रिलीज़ हुई सलमान की पिछली फ़िल्मों की लिस्ट देखें, तो उन्होंने लगभग 1500 करोड़ से ज़्यादा का करोबार किया है. आइए विस्तार से जानते हैं, ईद पर रिलीज़ हुई सलमान की फ़िल्मों के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन कैसे रहे-

दबंग- 2010

2010 में ईद के मौके पर लगी दबंग बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 139 करोड़ की कमाई की थी. ये सलमान खान की पहली 100 करोड़ी फिल्म थी.

बॉडीगार्ड- 2011

2011 में ईद के मौके पर रिलीज़ हुई बॉडीगार्ड एक बेहद औसत फिल्म थी. बावजूद इसके इसने बॉक्स ऑफिस पर 148 करोड़ की कमाई की थी. फिल्म में सलमान खान के साथ करीना कपूर की अहम भूमिका थी.

एक था टाइगर- 2012

2012 में ईद के मौके पर रिलीज़ हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 32 करोड़ करोड़ से ज्यादा की कमाई करके तहलका मचा दिया था. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 198 करोड़ की कमाई की थी.

 किक 2014
फिल्म किक को साजिद नाडियाडवाला ने ​डायरेक्ट किया था. यह फिल्म बॉक्स आफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. फिल्म का पहले दिन का कलेक्शन 26.40 करोड़ रुपये था. सलमान के अलावा फिल्म में जैकलीन और रणदीप हुड्डा उनके साथ थे.

बजरंगी भाईजान 2015
यह सलमान की बेस्ट फिल्मों में से एक थी. इसका निर्देशन कबीर खान ने किया था. फिल्म की कहानी में सलमान एक बच्ची को उसके घर पहुंचाने के लिए पाकिस्तान चले जाते हैं. फिल्म का पहले दिन का कलेक्शन 27.25 करोड़ रुपये रहा. यह फिल्म भारत के साथ साथ चीन में भी सुपरहिट साबित हुई.

सुल्तान 2016
सलमान खान और अनुष्का शर्मा स्टारर ​इस फिल्म का पहले दिन का कलेक्शन 36 करोड़ रुपये था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. फिल्म में सलमान ने रेसलर की भूमिका निभाई थी.

हालांकि, पिछले दो सालों में ईद पर रिलीज़ हुई सलमान की फ़िल्में कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाई हैं. 2017 में रिलीज हुई ट्यूबलाइट 121 करोड़ की कमाई के साथ बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी. वहीँ 2018 में रिलीज हुई रेस 3 भी 169 करोड़ की कमाई के साथ औसत हिट साबित हुई थी. अब सबकी नजरें भारत पर टिकी हैं.

 

Back to top button