देश

जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैम्पू की बिक्री पर बैन, जानिए क्यों ?

 

सांकेतिक तस्वीर

अमेरिकी की बेबी प्रोडक्ट बनाने वाली दिग्गज कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन कम्पनी इन दिनों विवादों के घेरे से निकल नहीं पा रही है.  बताते चले जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर से वहां की एक महिला को ऑवेरियन कैंसर यानि गर्भाशय का कैंसर होने के दावे की खबर के बाद भारत में भी एडमिनिस्ट्रेशन सक्रिय हो गया है. जानकारी के मुताबिक अब भारत में भी इस प्रोडक्ट की जांच शुरू हो गई है. इस दौरान  राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) बाल अधिकारों से जुड़े शीर्ष संगठन ने अधिकारियों से जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैम्पू, पाउडर के नमूनों की जांच रिपोर्ट मांगी है.

मिली जानकारी के मुताबिक एनसीपीसीआर ने जॉनसन एंड जॉनसन  के बेबी शैम्पू और टैलकम पाउडर में कथित तौर पर अभ्रक और कार्सिनोजेनिक की मौजूदगी से जुड़ी खबरों के बाद उभरी चिंताओं की पृष्ठभूमि में यह कदम उठाया है. एनसीपीसीआर ने मामले को संज्ञान में लेते हुए हर क्षेत्र के चुनिंदा राज्यों के मुख्य सचिवों को जॉनसन एंड जॉनसन बेबी टैलकम पाउडर और शैम्पू का नमूना एकत्र करवाने पर ध्यान देने को कहा है. इन राज्यों में दक्षिण से आंध्र प्रदेश, पूर्व से झारखंड, पश्चिम से राजस्थान, मध्य भारत से मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर से असम शामिल हैं.

इस बीच बताते चले  एनसीपीसीआर ने राजस्थान के ड्रग कंट्रोलर की रिपोर्ट के आधार पर एक ऑर्डर जारी कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को लिखा कि जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैम्पू की बिक्री को अगले नोटिस तक रोकी जाए साथ ही सभी प्रोडक्ट्स को मार्केट से हटाने का आदेश दिया जाये .

क्या है फॉर्मल्डिहाइड

फॉर्मल्डिहाइड एक जैविक तत्व है और दुनिया में इसका सालाना 87 लाख टन उत्पादन होता है। इसका उपयोग लकड़ी पर की जाने वाली केमिकल कोटिंग, कपड़ों को सिल्वट से बचाने वाली कोटिंग से लेकर बिजली के उपकरणों, भवन निर्माण सामग्रियों, दरवाजे के पैनल, आदि में होता है। पीईटीएन जैसे विस्फोटक में भी घनत्व बढ़ाकर इसका उपयोग किया जाता है। फॉर्मल्डिहाइड के कई उपयोगों को यूरोपीय यूनियन ने प्रतिबधित कर रखा है।

बेबी पाउडर में मिला था एस्बस्टस

कुछ समय पहले ही जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में कैंसरकारक  एस्बस्टस पाया गया था। कंपनी ने फरवरी में बताया था कि जांच में उसके उत्पाद में एस्बस्टस नहीं मिलने के बाद उसने बेबी पाउडर का उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है।

Back to top button