सेहत

गटक जाएं गर्म पानी में एक चुटकी हिंग मिलाकर, होगा ऐसा फायदा कि न आएगा यकीन

सभी जानते हैं गर्म पानी पीना हमारी हेल्थ के लिए काफी लाभकारी रहता हैं. इससे ना सिर्फ आपका वजन कम होता हैं बल्कि कब्ज की समस्यां से भी छुटकारा मिलता हैं. यदि आप सुबह सुबह गर्म पानी पी लेते हैं तो सारा आलस भाग जाता हैं और शरीर में चुस्ती आ जाती हैं. कई लोग गर्म पानी में निम्बू या शहद मिलाकर भी पीते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी में हिंग मिलाकर पीने से भी कई सारे फायदें होते हैं.

जी हाँ हम उसी हिंग की बात कर रहे हैं जो आपके किचन के मसाले के डब्बे में रखी रहती हैं. आमतौर पर आप लोग इसका इस्तेमाल दाल सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन ये आपको सेहत से सम्बंधित कई सरे फायदे देने में भी सक्षम होती हैं. पुराने समय में तो जब महिला को पीरियड्स में दर्द होता था तो उस दर्द को कम करने के लिए हिंग वाला पानी पिलाया जाता था. ये हिंग दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी इस्तेमाल होती थी.

हालाँकि आज के समय में लोग हिंग के महत्त्व को भूलते जा रहे हैं. बताते चले कि हिंग सर्दी खांसी दूर करने के साथ साथ अस्थमा के रोगियों के लिए भी लाभकारी होती हैं. इसी तरह के और भी कई फायदों के बारे में आज हम विस्तार से बताने जा रहे हैं. इन फायदों का लुफ्त उठाने के लिए आपको गर्म पानी में आधी चुटकी हिंग डाल कर पीना होगा.

हिंग वाला पानी पिने के लाभ

1. यदि आपकी किडनी या ब्लेडर स्टोन (पथरी) की बिमारी हैं तो हिंग वाला पानी आपके लिए बड़ी काम की चीज हैं. इसे रोजाना पीने से आपकी पेशाब अधिक आती हैं और आपकी किडनी व ब्लेडर की पूरी तरह सफाई हो जाती हैं. इतना ही नहीं ये हिंग वाला पानी पेशाब में होने वाले इन्फेक्शन को भी रोकती हैं.

2. हिंग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत करती हैं और साथ ही एसिडिटी की समस्यां से भी छुटकारा दिलाती हैं.

3. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ये गर्म हिंग वाला पानी आपकी हेल्प कर सकता हैं. इसे पिने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती हैं. हिंग आपके शरीर के सुगर लेवल को नियंत्रण में रखने का काम भी करती हैं.

4. यदि आपकी हड्डियाँ कमजोर हैं या आप इन्हें पहले से और भी मजबूत करना चाहते हैं तो हिंग वाला पानी सबसे सही चीज हैं. ये हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी जानी जाती हैं.

5. हिंग के अन्दर एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होने की वजह से ये अस्थमा के रोगियों के लिए भी लाभकारी साबित होती हैं.

6. हिंग में बीटा केरोटीन मौजूद रहता हैं जो आँखों को सेहतमंद और हाइड्रेड रखता हैं.

7. हिंग कैंसर होने के खतरे को कम करता हैं. इसलिए इसे अपनी डेली डाईट में शामिल जरूर करना चाहिए.

8. हिंग अनीमिया रोग से बचाने में मदद करता हैं.

9. यदि आपके दांत कमजोर हैं या आप इन्हें और मजबूत करना चाहते हैं तो हिंग लाजवाब चीज हैं. ये दांतों को मजबूत करने का काम भी करती हैं.

Back to top button