सेहत

खाली पेट खाने लगिए बस ये एक चीज, पूरी जिंदगी बनी रहेगी जवानी

आंवले को हर मर्ज की दवा भी कहा जाता है। आंवले का नियमित सेवन दिल की बीमारी, डायबिटीज, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस और फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है। आंवला के सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है, यौवन बरकरार रहता है, पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, आंखों की रोशनी, स्मरणशक्ति बढ़ती है, त्वचा और बालों को पोषण प्रदान करता है।

आज हम आपको आंवले के इन्हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर आप रोजाना आंवले का सेवन करेंगे तो यकीन मानिए आप सालों तक जवान रहेंगे। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जिससे हमारे शरीर की रोध प्रधिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। जो बीमारियों से शरीर को बचाती है। हर रोज खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाकर दूध पीने से आपका शरीर चुस्त-दुरूस्त और तंदूरूस्त रहता है।

इसे खाने से आपका पेट साफ रहता है और एसिडिटी आदि की परेशानी से छुटकारा मिलता है। साथ ही आंवले का रोजाना सेवन आपकी त्वचा को जवान रखता है और बाल भी लंबे और काले होते हैं।

आंवला, रीठा, शिकाकाई तीनों का काढ़ा बनाकर सिर धोने से बाल मुलायम, घने और लंबे होते हैं। सूखे आंवले 30 ग्राम, बहेडा 10 ग्राम, आम की गुठली की गिरी 50 ग्राम और लोह चूर्ण 10 ग्राम रातभर कढ़ाई में भिगोकर रखें। बालों पर इसका प्रतिदिन लेप करने से छोटी आयु में सफेद हुए बाल कुछ ही दिनों में काले पड़ जाते हैं।

Back to top button