जरा हट के

हवा में उड़ने वालों को भी नहीं है खबर, हर प्लेन में होता है ये सीक्रेट बटन

आज के समय में हवाई यात्रा काफी आम बात हो गई है। लेकिन आज भी बड़ी संख्या में लोग हवाई जहाज में सफर नहीं कर पाएं हैं। यदि ऐसा कोई व्यक्ति पहली बार हवाई सफर के लिए फ्लाइट में चढ़ता है तो शुरुआत में उसे घबराहट होना लाजमी है। इस कारण ही हवाई सफर से पहले कुछ जरुरी बातों को ध्यान में रखना बहुत आवश्यक होता है। इसी क्रम में आज हम आपको बता रहें हैं हवाई जहाज के सीक्रेट बटन के बारे में। यह बटन आपके सफर को काफी आसान बना देगा।

1 – ज्यादा स्थान के लिए लाभदायक

 ज्यादा स्थान के लिए लाभदायक

वैसे तो बहुत से लोग हवाई सफर के लिए काफी उत्सुक रहते हैं लेकिन कई बार देखने में आता है कि बहुत से लोग अपनी सीट पर बैठे बैठे थक जाते हैं। इन लोगों का विचार होता है कि बस किसी प्रकार कुछ स्थान मिल जाए और ये सफर आराम से कट जाए। आपको बता दें कि इस समस्या के हल के लिए ही एयरोप्लेबन में मौजूद सीक्रेट बटन का यूज करना चाहिए। यह स्वयं आपके लिए अधिक स्थान बना देता है।

2 – इस प्रकार करता है सीक्रेट बटन काम

इस प्रकार करता है सीक्रेट बटन काम

जिस स्थान पर यात्री हाथ रखते हैं। उस स्थान पर एक जगह हल्की उभरी होती है अतः पहले यात्री उस उभरे स्थान को हल्के से छू कर ढूंढ लें। इसके बाद इस बटन को प्रेस कर दें। बटन के प्रेस होते ही यात्री की सीट हल्की पीछे की ओर खुल जाती है। ऐसा होने पर यात्री के शरीर को हल्का सा लेटने को स्थान मिल जाता है। इसके अलावा यात्री अपने पैरों को भी आसानी से आगे की ओर फैला सकता है।

बस इस बात का ध्यान रखें कि अंगड़ाई लेने के लिए ज्यादा इधर उधर न घूमें तथा पैरों को ज्यादा आगे न फैलाएं। ऐसा करने से आपके पास बैठे यात्री को परेशानी हो सकती है। इस बात का भी ध्यान रखे कि यह बटन सिर्फ गलियारे की और वाली सीट में ही मिलता है तो अगली बार यदि आपको ऐसी कोई सीट मिलती है तो इस बटन का यूज करना न भूलें।

Back to top button