सेहत

मोटापे के दुश्मन हैं ये बीज, चुटकियों में घटाएं चर्बी, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास अपने आपको फिट रखने का जरा भी समय नहीं है. हर इंसान सुबह होते ही अपनी नौकरी पर चला जाता है और देर रात को घर में घुसता है. जिस वजह से कोई भी व्यक्ति अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पता. कई लोग अपने बिजी समय से खुद के लिए थोड़ा बहुत टाइम निकालकर जिम भी जाना शुरू करते हैं, लेकिन वहां जाकर भी उनका मोटापा कम हो जरुरी नहीं.

ऑफिस में हम पूरा दिन कुर्सी में बैठे रहते हैं जिस वजह से हमारा वजन बहुत जल्दी बढ़ जाता है. खाना खाकर सीधा सो जाने से हमारा वजन बहुत तेजी से बढ़ता है. पहले के समय के लोग इसलिए फिट रहते थे क्योंकि वो खाना खाने के बाद घूमने जाते थे. बहुत से लोग पतला होने के लिए कई तरह की दवाईयों का सेवन भी करते हैं जिस वजह से वो अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर लेते हैं और बीमार हो जाते हैं.

आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसको अपनाकर आप कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं. आपने तिल के बीज तो देखे ही होंगे. दिखने में छोटे से आकार के ये बीज आपको कुछ दिनों में ही पतला कर सकते हैं. तिल के बीज में फायबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इनमें विटामिन E , मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम उचित मात्रा में होता है. जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर और मजबूत बनाने में मदद करता है.

तो आइये अब हम आपको बताते हैं इनको सेवन करने का तरीका. रातभर इन बीजों को पानी में भिगोकर रख दे और सुबह उठते ही बासी मुहं इसका पानी पी ले. इससे आप मोटापे से छुटाकार पा सकते हैं.

Back to top button