सेहत

रातोंरात खूबसूरती में आएगा निखार, घर बैठे अपनाएं ये टिप्स 

Image result for रातोंरात खूबसूरती में आएगा निखार

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा चमकता हुआ यानि ग्लो करता हुआ नजर आये। सभी लोग अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तरह तरह की चीजों तथा उपायों को यूज करते नजर आते हैं। कई बार महिलायें बाजार से महंगे प्रोडक्ट भी लाती हैं। ये उत्पाद काम तो करते हैं लेकिन इनका प्रभाव स्थाई नहीं होता है। अतः कुछ समय बाद आपका चेहरा पहले जैसा ही नजर आने लगता है। दूसरी बात ये उत्पाद काफी महंगे भी होते हैं। इस कारण आपका बहुत सा पैसा भी खर्च हो जाता है। अतः यदि आप अपने चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाना चाहती हैं तो हमारे द्वारा बताया गया यह घरेलू प्राकृतिक उपाय जरूर आजमाएं।

नैचरल सन्स्क्रीन

आजकल हम ऐसे सन्स्क्रीन का चयन करने लगे हैं, जिनमें एसपीएफ 20 या फिर उससे अधिक हो। लेकिन हम आपको बता दें कि सरसों के तेल से बेहतर सन्स्क्रीन कोई नहीं है। इसमें उच्च लेवल का विटामिन ई होता है, जो नैचरल सन्स्क्रीन की तरह काम करता है। यह सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा को बचाता हैं और समय से पहले झुर्रियों को आने से भी रोकता है।

बालों को काला रंग देने के लिए्
शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन रिसर्च के बाद पता चला है कि मस्टर्ड ऑइल में वे तत्व हैं, जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखते हैं। हां, अगर आपके बाल काले हो भी गए हैं, तो इस तेल में बालों को काला रंग करने के गुण होते हैं। इतना ही नहीं यह बालों को सफेद होने से भी बचाता है। स तेल को आप सीधे ही अपने बालों में लगा सकती हैं। इसे आधा घटा बालों में रखने के बाद शैम्पू कर लें। हम जानते हैं कि बालों के स्केल्प से तेल को निकालना इतना आसान काम नहीं है, लेकिन ऐसा करने से बालों को कितना आराम मिलेगा इसका अंदाजा भी आप नहीं लगा पाएंगी।

त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए
त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए हम जिन फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, वह हमारी त्वचा के लिए काफी हानिकारक होते हैं। लेकिन सरसों के तेल को इस्तेमाल करने से ऐसा कुछ नहीं होता बल्कि यह ऐसा प्राकृतिक उपचार है जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा की रंगत को हल्का कर सकती हैं। आपको कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर होने वाला फर्क नजर आएगा और आपके चेहरे से टैनिंग, डार्क स्पॉट और ब्लेमिशिंग खत्म हो जाएगा। इसके अलावा आप बेसन में नींबू और सरसों का तेल मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें, इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में कम से कम तीन बार इस्तेमाल करें।

रंग साफ करने के लिए
अधिकांश लोगों को यह गलत धारणा है कि सरसों के तेल को सीधे चेहरे या फिर त्वचा पर लगाने से त्वचा काली पड़ जाती हैं। लेकिन असल में ऐसा बिल्कुल नहीं होता, बल्कि इसके विपरित होता है। सरसों और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिला लें। इस मिश्रण हो सीधे अपने चेहरे पर लगा लें और उंगलियों की मदद से चेहरे पर मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इस तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर चेहरे पर चमक आती है।

नैचरल स्किन ग्लो
ऐसे बहुत सारे लोग आपको मिलेंगे, जो बॉडी की मसाज के लिए सरसों का तेल ही यूज करते हैं। यह स्किन की ड्राईनेस को खत्म करता है। लेकिन अगर आप टैन हटाना चाहती हैं, तो सरसों के तेल को योगर्ट और लेमन जूस के साथ मिला लें और इस बॉडी पैक से बॉडी की मसाज करें। बॉडी नेचरल ग्लो करने लगेगी।

अगर स्किन है ड्राई
स्किन ड्राई है और आपको ड्राई स्किन पर करना है मेकअप, तो न हों परेशान। कुछ बूंदे सरसों का तेल लें। इससे 3 से 5 मिनट चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पानी से फेस को धो लें। स्किन स्मूथ हो जाएगी और आप इस स्किन टोन पर आसानी से फाउंडेशन और मेकअप कर पाएंगी।

बालों की केयर करे परफेक्ट
अगर आप परेशान बालों की डैंड्रफ, खुजलाहट, बालों का गिरना जैसी प्रॉब्लम्स से गुजर रही हैं, तो मस्टर्ड ऑइल का हॉट ट्रीटमेंट करवाएं। इसके लिए आप बालों की लेंथ के मुताबिक एक कटोरी पर सरसों का तेल ले लें। उसे हल्का गुनगुना कर लें और हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर मसाज करें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को वॉश कर लें। आप 10 से 12 दिन में ही इस समस्या से निजात पा लेंगी।

लिप्स को क्रैक होने से बचाए
विंटर की एक आम प्रॉब्लम है लिप्स का फटना। ऐसे में मस्टर्ड ऑइल आएगा आपके खूब काम। रात को सोने से पहले लिप्स पर दो से तीन बूंदे मस्टर्ड ऑइल की लगाएं और फिर इसे ऊपर से लिप बाम से कवर कर दें। वैसे, भी आपने दादी मां का सदियों पुराना घरेलू नुस्खा तो सुना ही होगा कि बच्चे के नाभि पर दो बूंद मस्टर्ड ऑइल की लगाएं और सुबह बच्चे के लिप्स सॉफ्ट पाएं।

Back to top button