खेल

B’day Special: कहानी है बेहद दिलचस्प..राहुल.. नाम तो सुना होगा ! इस तरह पिता की गलती से गलत पड़ा नाम

B’day Special: राहुल… नाम तो सुना होगा! इस तरह पिता की गलती से गलत नाम पड़ा, कहानी है बेहद दिलचस्प : भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल एक बल्लेबाज हैं जो विकेटकीपिंग के साथ साथ किसी भी बल्लेबाजी क्रम में फिट बैठ जाते हैं. उन्होंने अपने क्लास और स्टाइलिश बल्लेबाजी से फैंस के दिल जीते हैं. इन दिनों वे आईपीएल 14 में अपनी टीम पंजाब किंग्स की कप्तानी में जुटे हुए हैं. साथ ही वे आज 29 वर्ष के भी हो गए हैं. मजेदार बात को ये है कि वे अपने जन्मदिन के दिन दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबला खेलेंगे.

1992 में राहुल का जन्म हुआ था. उनके नामकरण की एक मजेदाकर कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं. वैसे तो उनका पूरा नाम कन्नौर लोकेश राहुल है. उनके पिता लाकेश इंजीनियर और मां राजेश्वरी प्रोफेसर हैं. उनकी एक छोटी बहन भी है. वैसे तो राहुल नाम के इस बल्लेबाज ने दुनियाभर में अपनी बल्लेबाजी के दमपर फैंस के दिलों पर छाप छोड़ी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके पिता ने गलती से उनका नाम राहुल रख दिया था. लोकेश पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के बहुत बड़े फैन थे. उन्होंने सोच रखा था कि वे अपने बेटे का नाम गावस्कर के बेटे रके नाम पर ही रखेंगे.

हालांकि उनके एस चूक हो गई. गावस्कर के बेटे का नाम रोहन है और लोकेश को लगा कि उनका नाम राहुल है. इसी तरह उन्होंने अपने बेटे का नाम केएल राहुल रख दिया. अगर उस दिन उन्हें रोहन का नाम याद होता तो आज दुनिया केएल राहुल को केएल रोहन के नाम से जानती.

राहुल के पिता चाहते थे कि राहुल इंजीनियर बने. वे पढ़ाई में बहुत अच्छे थे, लेकिन खेल में भी उतने ही अच्छे थे. 11 साल की उम्र में उन्होंने क्रिकेट को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया. खेल को आगे बढ़ाने में उनके परिवार ने हमेशा साथ किया. साल 2010 में कर्नाटक की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत की.

केएल राहुल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर शुरू होने के 10 साल के भीतर लंबा सफर तय किया है. उनके नाम कई रिकॉर्ड भी हैं. वे तीनों फॉर्मेंट में छक्के से शतक पूरा करने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज हैं. वे टी20 इंटरनेशनल मैच में चौथे क्रम पर बल्‍लेबाजी करके शतक जमाने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी हैं. राहुल ने अबतक 123 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 5072 रन बनाए जिसमें 12 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं.

Back to top button