सेहत

रात में पेशाब करने के लिए उठना बेहद खतरनाक, एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

व्‍यक्ति अपनी दिनचर्या में कुछ चीजें ऐसी भी कर जाता है जिसके बारे में उसने सोचा भी नहीं होगा कि उससे उसकी जान को खतरा भी हो सकता है। जी हां आज जो जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं उसे जानकर आपको हैरानी तो होगी ही साथ ही आप डर भी जाएंगे कि ऐसा भी हो सकता है क्‍या?

दरअसल अगर आप रात में सोने चले जाते हैं और आपको भी रात के बीच में बाथरूम लगता है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। बता दें कि बाथरूम जाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा माना जाता है वहीं ये भी कहा जाता है कि बाथरूम जाना एक ऐसी प्रक्रिया है जो बेहद जरूरी होता है इसके जरिए हमारे शरीर में जितनी भी गंदगी होती है वो बाथरूम के द्वारा बाहर निकल जाती है। लेकिन वहीं अगर दिन को छोड़कर रात में सोने के बीच बार-बार बाथरूम लगता है तो आपको ये आदत आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है।

अगर रात को बार-बार बाथरूम जाते हैं तो उसे स्लीप एपनिया कहते हैं इससे आपको कई सारी बीमारियां होने की संभावना हो जाती है और रात में बार-बार नींद टूटने व टॉयलेट जाने का सबसे मुख्य कारण नोक्टूरिया है। वैसे अक्सर आप और हम रात में सोते समय बाथरूम जाने के लिए अचानक से उठते हैं लेकिन आपने कभी ये महसूस नहीं किया होगा कि आपको इससे जान का खतरा भी हो सकता है।

क्‍योंकि आपको रात में बाथरूम के समय उठने के वो 3:30 मिनट आपके जीवन के लिए काफी विशेष होते हैं क्‍योंकि अक्‍सर देखा जाता है कि तंदरूस्‍त व्‍यक्ति भी रात में ही मृत पाया जाता है। ऐसे में हम ये कह सकते हैं कि रात में जब हमें बाथरूम लगता है तो हम अचानक उठते हैं और उस समय वो 3:30 मिनट में हमारे मस्तिष्‍क में खून नहीं पहुंच पाता है। क्‍योंकि जब हम पेशाब करने उठते है तो हमारा ACG का पैटर्न बदल जाता है और इससे हमारी मौत हो जाती है।

इससे बचने के लिए आप सबसे पहले आधा मिनट उठने से पहले गद्दे पर लेटे रहिए उसके बाद आधा मिनट बैठिए और फिर आप 1 मिनट बाद खड़े होइए और बाथरूम को जाइए। इससे आपके मस्तिष्‍क तक खून पहुंच सकता है।

Back to top button