उत्तर प्रदेश

बी. चंद्रकला : “स्टार” IAS का विवादों से रहा पुराना नाता…

नई दिल्ली । लखनऊ में अवैध रेत खनन मामले में सीबीआई ने सुर्खियों में रहने वाली आईएएस अधिकारी बी. चंद्रकला के घर समेत उत्तर प्रदेश में 12 स्थानों पर छापेमारी की है। बी चंद्रकला का घर लखनऊ में योजना भवन के पास सफायर एंड विला में है। बी. चंद्रकला इससे पहले भी सुर्खियों में रह चुकी हैं। जानिए कौन हैं चंद्रकला बी. चंद्रकला का जन्म 27 सितंबर, 1979 में फर्टिलाइजर सिटी, रामागुंडम, करीमनगर, आंध्र प्रदेश(अब तेलंगाना) में हुआ था। उनकी शिक्षा कोटी वुमेन्स कॉलेज, हैदराबाद से हुई है। वह अगस्त 2018 से स्टडी लीव पर हैं। चंद्रकला को अपने संघर्ष में परिवार से पूरा सहयोग मिला।

सिविल सर्विस एग्जाम में 409वीं रैंक हासिल की थी

चंद्रकला की एक बेटी भी है। उनके पति रामौलू डिप्टी एग्जिक्यूटिव इंजीनियर हैं। जैश-ए- मोहम्मद से मिला था चंद्रकला को पत्र 2017 में मार्च में भी वे सुर्खियों रहीं, जब बी. चन्द्रकला को जैश-ए- मोहम्मद का पत्र मिलने से हड़कंप मचा गया था। पत्र मिलने के बाद खुफिया एजेंसियों को मामले की जांच सौंपी गई थी। डिफॉल्टर साबित हुई थीं चंद्रकला साल 2017 में बी. चंद्रकला अपनी संपत्ति का ब्योरा देने में डिफॉल्टर साबित हुई थीं। एक साल में बढ़ी 90 फीसदी संपत्ति केंद्र सरकार के सामान्य प्रशासन एवं प्रशिक्षण विभाग की जानकारी के मुताबिक चंद्रकला की संपत्ति 2011-12 में सिर्फ 10 लाख रुपये थी। 2013-14 में यह बढ़कर करीब एक करोड़ रुपये हो गई। यानी एक साल में उनकी संपत्ति 90 फीसदी बढ़ी।

राजनीतिक गलियारों में भी चर्चा माना जाता था

बी. चंद्रकला उत्तर प्रदेश में सपा सरकार की करीबी हैं। हालांकि बाद में उन्हें केंद्र सरकार के लिए भी काम करने का मौका मिला। सोशल मीडिया का प्रसिद्धि में बड़ा रोल बी. चंद्रकला सोशल मीडिया पर भी काफी मशहूर हैं। उनके एक-एक पोस्ट पर लाखों लाइक्स आते हैं। कहीं ना कहीं सोशल मीडिया का उनकी प्रसिद्धि में बड़ा रोल रहा है। फेसबुक पर उनके फैन पेज चल रहे हैं। यूट्यूब पर उनकी वीडियो की भरमार है। वह खुद फेसबुक पर काफी सक्रिय रहती हैं।

Back to top button