उत्तर प्रदेश

Ayodhya News: श्रीराम एयरपोर्ट के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, दिए इतने करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी को अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए 250 करोड़ रुपए के लिए धन्यवाद दिया है। साथ ही योगी ने कहा है कि अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया युद्ध स्तर पर चल रही है। भारत की सनातन आस्था का केंद्र बिंदु होने के नाते लाखों श्रद्धालु पर्व त्योहार पर अयोध्या आते हैं। अयोध्या में पर्यटन और श्रद्धा का एक समन्वित रूप देखने को मिलता है। केंद्र और राज्य सरकार अयोध्या के समग्र विकास के लिए कार्य कर रही हैं।

सीएम ने कहा कि अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए अयोध्या को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में डेवलप करने का प्रस्ताव भारत सरकार के पास भेजा, एयरपोर्ट निर्माण के लिए भूमि क्रय के लिए लगभग 1 हजार करोड़ की राशि दी है और अधिग्रहण का कार्य चल रहा है, अब तक 377 एकड़ की भूमि अब तक क्रय कर ली गयी है।

सीएम ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार को अनुमोदित किया है कि एयरपोर्ट पर्यटन विकास के लिए 250 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। इसके साथ एयरपोर्ट विकास की कार्रवाई चलती रहेगी जिससे आने वाले समय मे एयरबस जैसे और अन्य अत्याधुनिक विमान का संचालन होगी। इस तरह निश्चित रूप से अयोध्या के पर्यटन को और आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन को और सरल बनेगा।सीएम योगी इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार प्रगट करता हूँ, साथ ही केंद्रीय मंत्री हरदीप पूरी को हृदय से धन्यवाद देता हूं।

बजट में भी अयोध्या के लिए अलग से धन दिया
2021 के बजट में यूपी सरकार के द्वारा आगामी बजट में राज्य सरकार ने अयोध्या में पर्यटन सुविधाओं के विकास एवं सौन्दर्यीकरण के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना के लिए 140 करोड़ रुपए की व्यवस्था का प्रस्ताव किया गया है। अयोध्या को राज्य स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्मार्ट एवं सेफ सिटी के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया है।

अयोध्या सहित 7 नगर निगमों के लिए इस योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में 175 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है। श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर, अयोध्या धाम तक पहुंच मार्ग के निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपए की व्यवस्था आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में प्रस्तावित की गई है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना जनपद अयोध्या से गुजर रही है।

Back to top button