देशराजनीति

LIVE : महारानी राजे के गढ़ में कांग्रेस की बल्ले-बल्ले, भाजपा पीछे….

Image result for टेंशन वसुंधरा परेशान

जयपुर :  पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम का इंतजार आज खत्म होने वाला है। 2019 के महामुकाबले से पहले आज यानी 11 दिसंबर 2018 को 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आने लगे है।  शुरुआती रुझानों में राजस्थान में कांग्रेस ने बड़ी बढ़त बना ली है।  199 में से 162 सीटों पर रुझान आ गए हैं, जिसमें कांग्रेस 94 पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 65 पर आगे चल रही है. वहीं दिग्गज नेताओं में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन, टोंक से सचिन पायलट, सरदारपुरा से अशोक गहलोत आगे चल रहे हैं. 200 विधानसभा वाले राजस्थान की 199 सीटों पर 7 दिसंबर को वोटिंग हुई थी.

दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय और राजस्थान कांग्रेस के जयपुर स्थित कार्यालय में पटाखे भी मंगा लिए गए हैं। कार्यकर्ताओं और नेताओं ने शुरुआती रुझान देखकर ही जश्न की तैयारियां कर ली हैं। साथ ही अन्य चार राज्यों में भी कंग्रेस बढ़त बनाए हुए है।

कई दिग्गज अपनी-अपनी विधानसभा सीटों से आगे चल रहे हैं। झालरापाटन से बीजेपी की वसुंधरा राजे, सरदारपुरा से अशोक गहलोत और टोंक विधानसभा सीट से सचिन पायलट आगे हैं। अन्य चार राज्यों के शुरुआती रुझान में भी कांग्रस आगे चल रही है।

राजस्थान में सचिन पायल के घर के बाहर कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगाड़े बजाकर जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

बता दें कि राजस्थान की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान सात दिसंबर को हुआ था। साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कुल 163 सीटें मिलीं थी। इसके अलावा कांग्रेस को 21, बीएसपी को तीन, एनपीपी को चार, निर्दलीय तथा अन्य को नौ सीटें मिलीं थी। हालांकि बीच में हुए उपचुनाव के बाद मौजूदा समय बीजेपी के 160, कांग्रेस के 25, बीएसपी के दो और एनपीपी के तीन विधायक हैं।

Back to top button