ख़बरदेश

मोदी सरकार में आ ही गए अमित शाह, क्या मिलेगा राजनाथ वाला नंबर 2 का दर्जा ?

जीत हो गई, शपथग्रहण भी हो गई, अब बंटेंगी मोदी सरकार की दूसरी पारी में मंत्रियों की कुर्सियां. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे मंत्रिमंडल में कई चेहरे तो पुराने ही हैं, लेकिन एक नया और बड़ा नाम भी इस बार शामिल हुआ है. ये नाम है बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का.

पहले राज्यसभा और अब लोकसभा में पहुंचे अमित शाह के लिए कैबिनेट में एक कुर्सी तो पक्की मानी जा रही थी. बीजेपी में नंबर दो होने के नाते कैबिनेट में भी ये पोजीशन अमित शाह को ही मिलेगी, ये बात भी तय लगती है. हालांकि, ऐसा होने पर कुछ नाराजगी भी हो सकती है लेकिन पार्टी को ऐसी शानदार जीत दिलाने के बाद कोई अपनी जुबान खोलेगा, ऐसा नहीं लगता.

चुनाव से पहले ही अमित शाह के मंत्रालय को लेकर चर्चा होने लगी थी कि मोदी सरकार आयी तो वो गृह मंत्री बनेंगे. सवाल ये है कि अमित शाह गृह मंत्री बनेंगे तो राजनाथ सिंह क्या करेंगे? राजनाथ सिंह को कोई और मंत्रालय मिलेगा या बराबरी की कोई नयी जिम्मेदारी?

वैसे अमित शाह के वित्त मंत्री बनने की भी चर्चा है. इस चर्चा को बल मिल रहा है खराब सेहत के चलते अरुण जेटली के मंत्री न बनने से. यही वजह रही कि अंतरिम बजट पीयूष गोयल को पेश करना पड़ा. ऐसे में इस कुर्सी पर भी अमित शाह सवार हो सकते हैं.

 

Back to top button