मायानगरी

अलका याज्ञिक ने जिसे धक्के मार के निकाला था स्टूडियो से बाहर, आज वो बॉलीवुड का सबसे बड़ा सुपरस्टार

अलका याग्निक बॉलीवुड दुनिया का एक ऐसा नाम जिसने अपनी दिलकश आवाज से सबको दीवाना बना दिया। देश के दिग्गज सिंगर में पहचाने जाने वाली अलका याग्निक जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में अपनी आवाज का जादू बिखेरा। अलका याग्निक का जन्म कोलकाता में 20 मार्च 1966 को हुआ था। अलका याग्निक क्लासिकल गायिका थी उन्हें अपने बचपन से ही संगीत की शिक्षा मिलनी शुरु हो गई 6 साल की उम्र में ही उनको काम मिलना भी शुरू हो गया और आकाशवाणी में भी गीत गाने लगी।बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की फिल्म लावारिस में अलका याग्निक का एक गीत उस जमाने का सबसे सुपरहिट गीत हुआ था ‘मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है’ और 1981 में आई अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की फिल्म तेजाब का गीत ‘1234’ के बाद अलका को अलग ही पहचान मिली।

अलका याग्निक की आवाज का जादू ऐसा था कि आतंकवादी ओसामा बिन लादेन भी उनका दीवाना था। इस बात का पता तब चला एनकाउंटर के बाद कई चीजों में अलका याग्निक के भी गाने का रिकॉर्ड मिला। अलका याग्निक ने अब तक करीब 700 फिल्मों में 20000 से भी ज्यादा गाने गाए हैं। इसके अलावा उन्होंने कई भाषाओं में सुपरहिट गाने गाये है| बॉलीवुड में अलका याग्निक कई बेहतरीन और सुपरहिट गाने दिए उनमें से कुछ है। अगर तुम साथ हो, चुराके दिल मेरा ,चांद छुपा बादल में, मेहंदी है रचने वाली, टिप टिप बरसा पानी, तुझे याद ना मेरी आई, ताल से ताल मिला, और भी ऐसे कई सारे गीत हैं जो सुपर हिट रहे उन्हें अब तक 7 फिल्मफेयर और 2 नेशनल अवार्ड भी मिल चुके हैं।

आज हम आपको अलका याग्निक के जीवन से ही जुडी एक ऐसी दिलचस्प कहानी बताने वाले है जिसके बारे में शायद ही आप जानते हो |आपको बता दे बीते समय में अलका याग्निक और बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान के बीच एक ऐसा घटना घटी थी जिसके बारे में आज हम आपको यहाँ बताने जा रहे है |जैसा की हम सभी जानते है की अलका याग्निक एक बहुत ही बेहतरीन सिंगर है और उनके सिंगिनी के लाखों करोड़ों दीवाने है और एक समय ऐसा भी आया था जब अलका याग्निक ने आमिर खान की एक हरकत की वजह से उन्हें स्टूडियो से बाहर करवा दिया था |

>

दरअसल आमिर खान की फिल्म “कयामत से कयामत तक” के एक गाने की रिकॉर्डिंग चल रही थी उस दौरान अलका को एक लड़का घूर घूरकर  उनकी तरफ देखे जा रहा था जिस वजह से  पहले तो अलका जी ने उसे नजर अंदाज किया लेकिन जब वो उन्हें लगातार देखता ही जा रहा था तो इससे उन्हें काफी असहजता महसूस हुई  और आगबबूला होकर कहा कि इस लडके को स्टूडियो से बाहर निकालो और इसे सुनकर वो लड़का यानि की आमिर खान चुपचाप स्टूडियो से बार चले गए पर जब बाद में अलका को पता लगा कि वो इस फिल्म के लीड एक्टर है तो वे इस बात से काफी शर्मिंदा हुई और बाद में इन दोनों के बीच की गलतफहमी भी दूर हो गयी |

आज आमिर खान अपने आप में एक बड़ा नाम बन चुके है इनकी फिल्मे जैसे की राजा हिन्दुस्तानी, थ्री इडियट्स और दंगल बॉक्स ऑफिस पर अच्छी काम कर चुकी है और अब आमिर की फिल्मे उनके नाम से चलती है और आज इन्हे बॉलीवुड के ‘परफेक्शनिस्ट’ के नाम से जाना जाता है.

Back to top button