सेहत

अलर्ट ! रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, इन 5 चीजों को खाना मतलब मौत को दावत देना

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस कि उसे समय नहीं मिल पाता है। आज के समय मे व्यक्ति पैसा कमाने में इतना मशगुल हो चुका है कि वह अपने खाने-पीने के से लेकर स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाता है। इस लापरवाही के कारण कब शरीर में कौन सी बीमारी घर कर जाती है। इसका पता भी नहीं चल पाता है और कब यह गंभीर रूप ले लेती हैं इस बात की भी जानकारी नहीं हो पाती है आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बताने वाले हैं जिस से आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं।

कुछ दिनों पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि इन 5 चीजों को खाने से लोगों में कैंसर हो रहा है तो पूरी जानकारी ध्यान से जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती ।

यह 5 चीजें लोगों को कैंसर दे रही है

1) सिगरेट – कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि यदि लंबे समय तक धूम्रपान किया जाए तो फेफड़े का कैंसर आसानी से हो सकता है और वह व्यक्ति समय से पहले मृत्यु को प्राप्त हो जाता है और यदि आप लंग कैंसर से बचना चाहते हैं तो सिगरेट का सेवन आज से ही छोड़ दें ।

 

2) सोडा – आजकल दुकान के कई पकवानों में सोडे का इस्तेमाल किया जाता है और सोडा ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का काफी चलन है एक ताजा शोध में यह बात सामने आई है कि ज्यादा कोल्ड ड्रिंक के सेवन से लोगों में कैंसर की वृद्धि हो रही है आयुर्वेद में से जहर की उपाधि दी गई है ।

 

 

3) माइक्रोवेव में बना पॉपकॉर्न – पॉपकॉर्न हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है पर एक ताजा शोध में यह बात सामने आई है कि माइक्रोवेव के अंदर बना पॉपकॉर्न हमारी सेहत के लिए ज्यादा नुकसानदायक होता है और यह हमारे शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ावा देता है इसलिए आपको कभी भी माइक्रोवेव में बना पॉपकॉर्न नहीं खाना चाहिए ।

 

 

4) ब्रेड – पिछले साल भारत के एक शोध में यह पाया गया कि भारत में बन रहे ज्यादातर ब्रेड में एक प्रकार का केमिकल ज्यादा मात्रा में पाया गया जो कैंसर कारक है और यदि उस ब्रेड को लंबे समय तक खाया जाए तो व्यक्ति को कैंसर हो सकता है इसलिए आपको ब्रेड की जगह रोटी का सेवन करना चाहिए।

 

 

5) रेड मीट – 2018 दिसंबर में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में यह शोध किया गया जिसमें यह बात सामने आई कि बॉलीवुड के ज्यादातर सितारों में कैंसर इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि बॉलीवुड के ज्यादातर सितारे रेड मीट का सेवन करते हैं, रेड मीट खाने से चेहरे में ज्यादा चमक आती है जिसकी वजह से बॉलीवुड के कई बड़े बड़े सुपरस्टार रेड मीट का सेवन करते हैं और इसी की वजह से उनके बीच कैंसर भी बढ़ रहा है ।

 

Back to top button