मनोरंजन

फिल्म के लिए कास्टिंग काउच को कहा, एक्ट्रेस बोली- अपनी मां को भेज दो

'तुम्हें डायरेक्टर और प्रॉड्यूसर के साथ रात गुजारनी होगी'

नई दिल्ली। बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता नाना पाटेकर और अभिनेत्री तनुश्री दत्ता के बीच चल रहे यौन शोषण के विवाद में फिल्म जगत से जुड़ी कई हस्तियों ने कास्टिंग काउच को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ी है। हालांकि विवाद को लेकर कोई भी खुलकर बात नहीं कर रहा है। इस बीच ‘गजनी’, ‘हंटर’ और हाल ही में प्रदर्शित फिल्म ‘लव सोनिया’ में अपने अभिनय का जलवा बिखेर चुकीं एक्ट्रेस साई ताम्हणकर ने कास्टिंग काउच को लेकर बड़ा खुलासा किया है। साई ने बताया है कि एक शख्स ने उन्हें फोन करके रोल के बदले फिल्म के निर्देशक और निर्माता के साथ सोने का ऑफर दिया था।

तुम्हें डायरेक्टर और प्रॉड्यूसर के साथ रात गुजारनी होगी’

साई ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा, ‘एक दिन एक अंजान शख्स ने मेरे मोबाइल पर फोन करके कहा कि उसके पास एक फिल्म है, जिसमें मुझे रोल मिल सकता है। उसने मुझसे कहा कि रोल के बदले में मुझे भी कुछ करना होगा। उसने कहा कि तुम्हें रोल मिल सकता है लेकिन इसके लिए तुम्हें फिल्म के डायरेक्टर और प्रॉड्यूसर के साथ रात गुजारनी होगी। मैंने तुरंत उसे जवाब दिया कि तुम अपनी मां को वहां क्यों नहीं भेज देते हो। इसके बाद वो शख्स चुप हो गया और मैंने फोन काट दिया।’

'गलत के खिलाफ उठानी चाहिए आवाज'

‘गलत के खिलाफ उठानी चाहिए आवाज’

साई ने आगे बताया, ‘उस शख्स ने मुझसे यहां तक कहा कि आमतौर पर तुम लोगों को फिल्म के हीरो के साथ सोना पड़ता है, लेकिन मैं तुमसे डायरेक्टर और प्रॉड्यूसर के साथ सोने को कह रहा हूं। जब मैंने उसे जवाब दिया तो मेरी बात सुनकर वो करीब 10 सेकंड तक चुप रहा। मैंने उससे कहा कि तुम्हें समझ तो आ गया होगा कि आगे से दोबारा तुम्हें मुझे फोन नहीं करना चाहिए। उसके बाद उस आदमी का फोन कभी मेरे पास नहीं आया। मेरा मानना है कि जो चीजें आपको गलत लगती हैं, उन सभी के खिलाफ आपको आवाज उठानी चाहिए।’

'यही कीमत चुकानी पड़ती है'

‘मैंने हमेशा कहा है कि मुझे इतना दो’

साई ताम्हणकर ने बॉलीवुड में अभिनेत्रियों को अभिनेता से कम फीस दिए जाने के मुद्दे पर भी अपनी राय दी। साई ने कहा कि हिंदी फिल्मों की तरह मराठी सिनेमा में भी यही असमानता है। मेरा वास्तव में मानना है कि महिला कलाकारों को भी पुरुष कलाकारों के बराबर ही फीस मिलनी चाहिए। मैं हमेशा वो इंसान रही हूं, जिसने ये कहा है कि मुझे इतना दो, कभी ये नहीं कहा कि उसको इतना मिल रहा है तो मुझे इतना दो। हालात धीरे-धीरे बदल रहे हैं लेकिन अनुक्रम अभी भी वही बना हुआ है और मुझे ये पसंद नहीं।

‘यही कीमत चुकानी पड़ती है’

आपको बता दें कि इससे पहले बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर और निर्देशक विवेक अग्निहोत्री पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। तनुश्री के आरोपों के जवाब में नाना पाटेकर और विवेक अग्निहोत्री ने उन्हें कानूनी नोटिस भेजा है। नोटिस मिलने पर तनुश्री ने कहा कि इस देश में शोषण और अन्याय के खिलाफ बोलने पर यही कीमत चुकानी पड़ती है। तनुश्री दत्ता ने 10 साल पहले नाना पाटेकर के खिलाफ फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीस’ और विवेक अग्निहोत्री के खिलाफ ‘चॉकलेट’ फिल्म के सेट पर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था।

Back to top button