धर्म

शास्त्र के अनुसार सुबह बिस्तर से पैर नीचे रखने से पहले जरुर करे ये काम

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे उसे जानने के बाद आप भी इन कामो को करने से पहले हज़ार बार सोचेंगे और कभी करने  के बारे में सोचेंगे भी नहीं  क्योंकी अगर ये काम आप करने का सोचे भी तो एक बार जरुर सोच ले आपके साथ क्या हो सकता है।  वर्तमान समय में भी पूजा पाठ करने की परंपरा को निभाया जा रहा है, ऐसा माना जाता है कि पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।पूजा करने से मन की शांति प्राप्त होती है और घर परिवार में किसी भी प्रकार की मुसीबत नहीं आती है परंतु पूजा करने के भी कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बहुत ही आवश्यक है।

हमारे शास्त्र में यह कहा गया है कि सुबह उठकर बिस्तर छोड़ने से पहले कुछ ऐसे काम अवश्य करना चाहिए। जिससे कि आपको किसी भी तरह की कोई समस्या न हो। जानिए जमीन में पैर रखने से पहले कौन से काम अवश्य करना चाहिए।

 

सुबह उठते ही जमीन में पैर रखने से पहले धरती माता से हमें क्षमा मांगनी चाहिए। क्योकि भूमि को भी देवी मां माना जाता है, इसी वजह से जब हम धरती पर पैर रखते हैं तो इससे हमें बहुत दोष लगता है। इस दोष को दूर करने के लिए भूमि से क्षमा अवश्य मांगनी चाहिए। जिससे कि वो आपकी और अपने परिवार की पूरी तरह रक्षा करें। साथ ही घर में धन-धान्य की कोई कमी न हो।माना जाता है कि जमीन में पैर रखने से सेहत में भी बहुत फर्क पड़ता है। इसलिए जगते ही सीधे पैर जमीन में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि जब हम सोते है तो अपने पैरों को चादर या रजाई से ढककर सोते है। जिसके कारण पूरे शरीर की गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

 

 

जिससे पैर भी गर्म हो जाते हैं, ऐसे में यदि हम सुबह गर्म पैर एकदम ठंडी जमीन पर रख देंगे तो सेहत को बहुत अधिक नुकसान हो सकता है। आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्या हो सकती है। इसीलिए सुबह उठने के बाद कुछ देर बेड पर बैठे जिससे कि आपके शरीर का तापमान सामान्य हो सके,फिर ही जमीन पर पैर रखें ।

 

Back to top button