ख़बरगैजेट ज्ञान

827 एडल्ट साइट्स हुईं JIO पर ब्लॉक, पोर्नलवर्स अब करें ये काम

भारत में एडल्ट साइट्स को बैन करने की मांग काफी समय से उठ रही थी. समय समय पर कई संगठन और सामाजिक संस्थाएं इस बात को जोर शोर से उठाती रही हैं. ताजा आदेश उत्तराँचल हाई कोर्ट से आया है जिसके बाद टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनी जियो ने इसकी शुरुआत की है. मुकेश अंबानी की मशहूर टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो नें तत्काल प्रभाव से एडल्ट साइट्स पर बैन लगा दिया है. हालांकि इस बारे में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन वे लोग जो इस तरह की वेबसाइटों को देखते थे उन्हें दिक्कतें आ रही है. लोग तरह तरह से जियो की आलोचना कर रहे हैं और मजाक भी उड़ा रहे हैं.

इस बात की पूरी संभावना है कि दूसरी टेलीकॉम कंपनियां भी एडल्ट्स साइट्स पर जल्द ही बैन लगाएंगी. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने उत्तराखंड हाई कोर्ट के आदेश के बाद से सभी इंटरनेट प्रोवाइडर्स को निर्देश दिया है कि वे एडल्ट कंटेंट वाले 827 वेबसाइट को ब्लॉक कर दें. यह आदेश 29 सितंबर को जारी किया गया था. अगर कम्पनियां ऐसा नहीं करती हैं तो उनके लाइसेंस भी रद्द हो सकते हैं.

क्या करें अब?

इस बात मे कोई शक नहीं कि इन सब से समाज में गलत चीजें भी हो रही थीं. ऐसे में इन बैन की गई साइट्स को किसी भी गलत तरीके से चलाने की कोशिश न करें. कई बार देखा गया है कि लोग प्रॉक्सी इत्यादि लगा कर ऐसा करने की कोशिश करते हैं. इस सब चीजों से दूर रहें.

Back to top button