खेलजरा हट के

7 साल बाद टीम इंडिया संग दोबारा जुड़े राहुल द्रविड़, इस दौरे पर कोच बनकर जाएंगे

मुंबई. भारत के पूर्व कप्तान और नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के हेड राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में टीम इंडिया श्रीलंका का दौरा करेगी। भारत को श्रीलंका के खिलाफ जुलाई में 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इसके लिए BCCI नई टीम भेजेगा। इसमें अगले महीने विराट कोहली की कैप्टेंसी में इंग्लैंड टूर पर जा रहे खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे।

द्रविड़ इसी नई टीम से जुड़ेंगे। BCCI ने फिलहाल इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। यह दूसरी बार होगा जब वे बतौर कोच सीनियर टीम इंडिया से जुड़ेंगे। इससे पहले 2014 में इंग्लैंड दौरे पर द्रविड़ भारतीय टीम के बैटिंग कंसल्टेंट बनकर गए थे।

BCCI ने द्रविड़ को लेकर क्या कहा?
NCA से जुड़ने से पहले द्रविड़ इंडिया ‘A’ और इंडिया अंडर-19 टीम के कोच रह चुके हैं। BCCI के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि मुख्य कोच रवि शास्त्री, बॉलिंग कोच आरएस श्रीधर, बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ समेत तमाम कोचिंग स्टाफ टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वॉड के साथ इंग्लैंड दौरे पर होगा।

ऐसे में यह बेस्ट है कि यंग टीम इंडिया को द्रविड़ का मार्गदर्शन मिलेगा। वे पहले भी इंडिया-A के साथ काम कर चुके हैं। इस दौरे पर भी इन्हीं में से युवा खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए चुने जाएंगे। तो द्रविड़ के साथ उनकी तालमेल अच्छी बनेगी।

अंडर-19 और इंडिया-A के कोच रह चुके
द्रविड़ 2015 से 2019 तक अंडर-19 टीम और इंडिया-A के हेड कोच की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। उनकी कोचिंग में भारत की अंडर-19 टीम 2016 में वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। इस टीम के कप्तान ईशान किशन थे और ऋषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर और खलील अहमद जैसे खिलाड़ी टीम में मौजूद थे। फाइनल में टीम को वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

2019 में NCA के डायरेक्टर बने द्रविड़
2018 में द्रविड़ की कोचिंग में भारतीय अंडर-19 टीम चैंपियन बनी थी। पृथ्वी शॉ इस टीम के कप्तान थे और शुभमन गिल, रियान पराग, अभिषेक शर्मा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी जैसे खिलाड़ी मौजूद थे। BCCI ने 2019 में द्रविड़ को NCA का डायरेक्टर बनाया था।

श्रीलंका दौरे के लिए क्या हो सकती है टीम?
श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम में शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन और ईशान किशन जैसे खिलाड़ी शामिल किए जा सकते हैं। इनके अलावा देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ को मौका मिल सकता है। बॉलर्स में कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार, चेतन सकारिया, दीपक चाहर, खलील अहमद और नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है।

भारतीय टीम जुलाई में श्रीलंका का दौरा करेगी
बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही श्रीलंका दौरे को लेकर शेड्यूल जारी किया था। टीम 5 जुलाई को श्रीलंका पहुंचेगी। इसके बाद पहला वनडे मैच 13 जुलाई, दूसरा 16 जुलाई और तीसरा मैच 19 जुलाई को खेला जाएगा। इसके बाद 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी। पहला टी-20 22 जुलाई, दूसरा 24 जुलाई और आखिरी मैच 27 जुलाई को खेला जाएगा। सभी मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में ही खेले जाएंगे।

द्रविड़ का इंटरनेशनल करियर
द्रविड़ ने 2011 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 164 टेस्ट और 344 वनडे मैच खेले। टेस्ट में उनके नाम 52.31 की औसत से 13,288 रन हैं। जबकि, वनडे में उन्होंने 39.17 की औसत से 10,889 रन बनाए। सिर्फ 1 टी-20 में उनके नाम 31 रन हैं। इसके अलावा द्रविड़ ने 89 IPL मैच भी खेले। इसमें उन्होंने 28.23 की औसत से 2174 रन बनाए। द्रविड़ को उनके मजबूत डिफेंस के लिए दीवार के नाम से भी जाना जाता है।

Back to top button