जिंदगी

30 की उम्र से पहले जरूर कर लें ये 5 काम, वरना पछताते रहेंगे आप

आज हम आपको उन कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको तीस की उम्र से पहले ही कर लेना चाहिए, क्योंकि उसके बाद आपको पछतावा नहीं होगा। चलिए जानते हैं कि आखिर वो कौन से काम है?

जहां एक तरफ कुछ लोग उम्र के इस पड़ाव का खूब फायदा उठाते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग यही सोचते हैं कि अभी तो पूरी उम्र बची है, लेकिन सच तो यही है कि जब यह पड़ाव निकल जाता है, तो आप कुछ भी समझने और सीखने के कंडीशन में नहीं रहते हैं। ऐसे में आपको अपने 20-30 की उम्र में हर वो काम कर लेने चाहिए, जिसका सपना आपकी आंखों में है, ताकि आपको कभी भी पछतावा न हो।

1.एडवेंचर का लें मजा

20 से 30 की उम्र में आपको एडवेंचर का मजा जरूर ले लेना चाहिए, वरना इसके बाद तो आप सिर्फ इसके बारे में सोच ही सकते हैं। बढ़ती उम्र के साथ आपका यह शौक अधूरा रह जाता है, ऐसे में आपको अपना यह सपना 30 की उम्र तक जरूर पूरा कर लेना चाहिए, ताकि आपको किसी तरह का कोई पछतावा न रहे।

2.कुछ नया जरूर सीखें

अगर आप कुछ नया सीखने की चाह रखते हैं, तो आपके लिए 20-30 की उम्र परफेक्ट होती है। इस उम्र के बीच में आप जो भी सीखते हैं, उसे हमेशा याद रखते हैं। इस उम्र में अगर आपको कोई भाषा सीखनी है, तो भी आपको सीख लेना चाहिए, क्योंकि आपके अंदर इस समय तक सीखने की ताकत बहुत ज्यादा होती है, लेकिन बाद में सारी ताकत खत्म हो जाती है।

3.डर को कह दें गुडबॉय

डर बहुत ही बुरा होता है, ऐसे में अगर यह डर ज्यादा समय तक बना रहता है, तो आपके लिए खतरे से खाली नहीं होता है। ऐसे में अगर आपको भी किसी भी तरह का कोई फोबिया हो तो 30 तक निकाल दे, क्योंकि बाद में आप खुद को इस डर से बाहर नहीं निकाल पाएंगे, बल्कि ये बढ़ता ही जाएगा। ऐसे में अपने सारे फोबियों को बाहर कर देना चाहिए।

4.स्टेट्स जरूर बनाएं

इस उम्र तक आपको अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर लेनी चाहिए। आपको नये नये जॉब पकड़ने चाहिए, ताकि आपकी इनकम अच्छी हो। साथ ही आपको इतना मजबूत हो जाना चाहिए, जिससे आपके सारे सपने पूरे हो जाए, क्योंकि यही वो दौर होता है, जोकि आपको अपना करियर संवारने का मौका देता है। ऐसे में आपको अपने करियर पर पूरा फोकस देना चाहिए, जिससे आपको बाद में पछताना न पड़े।

5.नये नये दोस्त बनाएं

यही वो उम्र होती है, जिस दौरान आपको खुलकर मस्ती करना चाहिए, क्योंकि इसके बाद आपका खुद इन सब कामों में मन नहीं लगेगा। खूब मस्ती करने के लिए आपको खूब सारे दोस्त भी चाहिए होते हैं, ऐसे में दोस्त बनाने में बिल्कुल नहीं हिचकिचाएं, बल्कि दोस्तों के साथ मिलकर खूब मस्ती करें।

Back to top button