देश

26 February 2021 Bharat Bandh : कल पूरे देश में बंद रहेंगे बाजार, यहां जानें सभी अपडेट्स

Bharat Band : Confederation of All India Traders (CAIT) ने कल यानी 26 फरवरी को भारत व्यापार बंद का आह्वान किया है. वहीं जीएसटी को लेकर दिल्ली के व्यापारी आंदोलन की राह पर हैं. उन्होंने आज महापंचायत भी बुलाई है. दरअसल व्यापारिक संगठन GST के नियमों में हाल ही में हुए कई बदलावों से नाराज हैं.

नाराज हैं व्यापारी (Traders are angry)
CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा की 26 फरवरी को अपनी बात रखने के लिए दिल्ली सहित देश भर में लगभग 1500 जगहों पर ‘आग्रह धरना’ आयोजित किया जाएगा वहीं दूसरी ओर कोई भी व्यापारी उस दिन  GST पोर्टल पर लॉग इन नहीं करके अपना विरोध दर्ज करेंगे. उन्होंने कहा की दिल्ली में अधिकांश प्रमुख व्यापारी संगठनों ने व्यापार बंद में शामिल होने का फैसला लिया है वहीं कुछ दूसरे संगठन आज शाम तक इसमें शामिल होने के फैसले का ऐलान करेंगे .

आज GST पर महापंचायत (Mahapanchayat at GST today)
Goods and Services Tax (GST) को लेकर व्यापारी नाराज हैं. इसलिए दिल्ली में व्यापारियों ने आज महापंचायत बुलाई है. इस महापंचायत में 200 से ज्यादा बाजारों के कारोबारी संगठनों के पदाधिकारी शामिल होने वाले हैं.

जीएसटी आसान बनाने की मांग (Demand to make GST easier)
CAIT के मुताबिक देश भर में व्यापारियों का विरोध तर्कसंगत और शांतिपूर्ण होगा. जहां होलसेल और रिटेल बाजार पूरे तरह बंद रहेंगे वहीं जरूरी सामानों की बिक्री करने वाली दुकानों को बंद में शामिल नहीं किया गया है. रिहायशी कॉलोनियों में लोगों की जरूरतों को पूरा करने वाली दुकानें को भी इससे बाहर रखा गया है. CAIT का कहना है जीएसटी टैक्स सिस्टम आसान होने के बजाय बेहद complicated हो गई है. वे जीएसटी कॉउन्सिल पर भी अलोकतांत्रिक होने का आरोप लगा रहे हैं.

कई एसोसिएशनों का बंद को समर्थन (Many associations supported the bandh)
बी सी भरतिया के मुताबिक tax officer को असीमित अधिकार दे दिए गए हैं जिसके कारण अब अधिकारी बिना कोई नोटिस या सुनवाई का मौका दिए बिना किसी भी व्यापारी का जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर कैंसिल कर सकता है. व्यापारियों का बैंक अकाउंट, संपत्ति जब्त किया जा सकता है. इस तरह के कदमों से कारोबार में कई तरह की दिक्कतें होंगी. वहीं व्यापारियों के कई एसोसिएशनों ने भारत व्यापार बंद को समर्थन दिया है.

चक्का जाम से 2 ट्रक संगठनों ने बनाई दूरी (2 truck outfits distance from ‘chakka jam’)
उधर 2 बड़े ट्रांसपोर्ट संगठनों ने इस एक-दिवसीय भारत भारत बंद और ‘चक्का जाम’ से खुद को अलग रखने का फैसला किया है. All India Motor Transport Congress (AIMTC) और Bhaichara All India Truck Operator Welfare Association (BAITOWA) ने कहा है कि इससे कोई फायदा होनेवाला नहीं है. वहीं उन्होंने ई-वे बिल में बदलाव की मांग की   और कहा कि जिस तरह से बिल और रोड टैक्स के मुद्दों के लेकर दबाव डाला जा रहा है उसपर भी गौर करने की जरूरत है.

Back to top button