गैजेट ज्ञान

2019 होगा 5G का साल, आएंगे ये सुपरफास्ट स्मार्टफोन

दुनिया में 4जी स्मार्टफोन्स लाॅन्च होने के बाद 5जी लाॅन्च होने के कयास लगाए जाने लगे थे। कुछ गिने-चुने देश ऐसे हैं भी जिन्होंने अपने यहां सबसे पहले 5जी लाॅन्च कर दिया है। लेकिन अब वर्ष 2019 में कई टेलीकाॅम कंपनियां दुनियाभर में 5जी स्मार्टफोन लाॅन्च करने वाली हैं। गौरतलब है कि साल 2018 में भारत समेत दुनियाभर में कैमरे और बेजेल लेस डिस्प्ले पर सबसे ज्यादा काम किया गया। लेकिन बेहतर कनेक्टिविटी के लिए कुछ नया पेश करते हुए कोई भी नहीं दिखा। लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा क्योंकि कई दिग्गज कंपनियों ने कमर कस रखी है और वह अपना 5जी कनेक्टिविटी वाला स्मार्टफोन पेश करेंगी।

सैमसंग गैलेक्सी ए10 

सैमसंग इस साल अपना 5जी फोन गैलेक्सी एस10 लॉन्च करेगी। कंपनी के 5जी डिवाइस में 12 जीबी रैम होगी। रैम के अलावा फोन में 1 टीबी इंटरनल स्टोरेज हो सकती है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि फोन में मेमोरी बढ़ाने के लिए एक्स्ट्रा माइक्रोएसडी कार्ड सपॉर्ट मिलेगा या नहीं। इस फोन में 12 जीबी रैम और 1 टीबी इंटरनल स्टोरेज दी जा सकती है।  यह फोन गैलेक्सी एस10 का 5जी सपॉर्टेड वेरियंट होगा। इसे कंपनी अपनी 10वीं सालगिराह पर यानी इस साल लॉन्च करेंगी। इसमें 6.7 इंच का डिस्प्ले हो सकता है।

ओप्पो 5जी फ्लैगशिप 

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों मे से एक ओप्पो ने भी साल 2019 में 5जी प्लैगशिप फोन लाने की तैयारी की है। इसको लेकर ओप्पो ने जनवरी 2018 में स्मार्टफोन चिपसेट निर्माता क्वालकॉम के साथ साझेदारी की थी। वहीं मई 2018 में जानकारी आई थी कि दुनिया का पहला 5जी वीडियो कॉल वाला ओप्पो का ही फोन होगा। गौर करने वाली बात यह है कि ओप्पो अपने इस फोन को मार्च या अप्रैल में लॉन्च कर सकती है।  पिछले कुछ सालों से ट्रिपल कैमरा, वेरियेबल अप्रेचर, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, फेस अनलॉक और सुपर VOOC फीचर्स पर काम कर रहा था।

हुवावे पी30 

5जी नेटवर्क सपोर्ट करने वाले फोन की हुवावे सबसे बड़ी समर्थक कंपनी है। हुवावे ने कुछ महीनों पहले एक इवेंट के दौरान इशारा किया था कि वह साल 2019 के मध्य में अपना 5जी कनेक्टिविटी वाला स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। अफवाहों की अगर मानें तो हुवावे इस साल 5जी कनेक्टिविटी सपोर्ट के साथ अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। कंपनी इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रगैन 855 जैसा फ्लैगशिप प्रोसेसर इस्तेमाल कर सकती है।

वनप्लस 7टी

बीते साल अक्टबूर में ही वनप्लस की तरफ से कहा गया था कि वह अगले साल दो फ्लैगशिप स्मार्टफोन 5जी कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च करेगी। कंपनी के सीईओ कार्ल पेई ने पीसी मैग से बातचीत में इस बात की फिर से पुष्टि की थी और कहा था कि वे अगले साल 5जी स्मार्टफोन को लॉन्च करने को लेकर अमेरिका से बातचीत भी कर रहे हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इस फोन को इस साल ही जून और जुलाई में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि लॉन्चिंग की तारीख के बारे में कंपनी की तरफ से कोई पुष्टि नहीं की है।

हॉनर लेकर आएगी 5जी फोन 

हुवावे की सब ब्रांड हॉनर इस साल अपना 5जी कनेक्टिविटी वाला स्मार्टफोन पेश करेगी। कंपनी के प्रेसिडेंट जॉर्ज झाओ ने इस बात की पुष्टि बीते साल ही कर दी थी। जॉर्ज झाओ ने बीते साल कहा था कि हॉनर अगले साल यानी 2019 में अपना पहला 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करेगे। हालांकि, उन्होंने हॉनर के 5 जी स्मार्टफोन के फीचर को लेकर कोई खुलासा नहीं किया। बता दें कि 5जी अगले जनरेशन की मोबाइल टेक्नोलॉजी है। इसमें उपभोक्ता हाई स्पीड में कोई भी फिल्म डाउनलोड कर सकेंगे।

Back to top button