सेहत

होम टिप्स: होंठों को ऐसे बनाये मुलायम, पति हो जाएंगे घायल

पपडीदार और बदरंग होंठों पर लिपस्टिक की रंगत उभर कर नहीं आ पाती, इसके लिए जरूरी है कि होंठों को नरम और मुलायम बनाए रखें। जिन युवतियों के होंठ बदरंग या रूखे हैं वे मेकअप से पहले लिपस्टिक फिक्स या प्रीमियर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह के प्री कलर कॉस्मेटिक कंडीशन, एक्सफोलिएट करने और होंठों पर एकसार रंग के लिए उपयोगी होते हैं। बेस के रूप में इसे लगाएं और ऊपर से लिपस्टिक लगाएं।

जल्दबाजी में लिप पेंसिल को एक ही बार में होंठों पर ना लगाएं। इससे होंठों की शेप पूरी तरह उभर कर नहीं आ पाएगी। ऊपर के होठों पर लिप लाइनर से वी शेप दें। नीचे के होंठों के बीचों-बीच लाइन बनाएं। होंठों के किनारे से ले कर ऊपर की लाइन को मिलाएं, इसी तरह नीचे की लाइन को मिलाएं।

लिपस्टिक के शेड को रखने के लिए हाथ के पीछे लगाने के बजाय उंगलियों पर लगाएं। लिपस्टिक लगी उंगलियों को होठों के पास ले जाकर आइने में देखें। इससे आप बेहतर अंदाजा लगा पाएंगी कि आपके होंठों पर लिपस्टिक का कौन सा शेड फबेगा।

लिपिस्टक को देर तक होंठों पर टिकाने के लिए लिपस्टिक लगाने के बाद टिशू पेपर से लिपस्टिक लगे होंठों को हल्का सा दबाएं और होठों पर कॉम्पेक्ट पाउडर का हल्का टच दें। लिपस्टिक देर तक सेट रहेगी। क शिमर रेड लिपस्टिक को रेड लिप पेंसिल के साथ इस्तेमाल करें। चाहें, तो इसके बाद अतिरिक्त ग्लॉस भी लगा सकती हैं।

लिपस्टिक समान रूप से होंठों पर तभी लग सकती है, जब होंठ मुलायम होंगे। इसके लिए लगातार 3 हफ्ते तक रात को सोने से पहले होंठों पर पेट्रोलियम जैली लगाएं। सुबह पेपर टॉवल से उसे पोंछ लें, लेकिन रगडें नहीं, इससे होंठों की नरम त्वचा खराब हो सकती है। ज्यादातर महिलाओं को होठों के कटने, फटने और बार-बार सूखने की शिकायत होती है। इसलिए लिपबाम, कोका बटर, ग्लिसरीन, बीवैक्स आदि से होंठों को मुलायम रखा जाता है।

Back to top button