ख़बरजरा हट के

हैरान करने वाला रिवाज: अजनबियों संग सोती हैं यहां की हर लड़की क्योंकि..!

इंडोनेशिया के जावा में ‘सेक्स के पहाड़’ गुनुंग केमुकस पर सैकड़ों तीर्थयात्री जमा होकर अजनबी की तलाश करते हैं और, उनके साथ सेक्स संबंध बनाते हैं ताकि उनकी तकदीर सवर जाए.

मान्यता है कि एक राजकुमार अपनी प्रेमिका और सौतेली मां के साथ यहां शारीरिक संबंध बनाते हुए पकड़ा गया था जिसके बाद उसकी हत्या कर दी गई थी. वो दोनों इसी पहाड़ी पर दफन हैं.

30 सालों से इस अनुष्ठान का अध्ययन कर रहीं सामाजिक मनोविज्ञानी किओंतजोरो सिओपार्नो कहती हैं, ‘तीर्थयात्रियों का मानना है कि यदि वे यहां अपनी कामुकता का प्रदर्शन करेंगे तो उनकी तकदीर संवर जाएगी.

इसीलिए गुनुंग केमुकस को ‘सेक्स का पहाड़’ भी कहा जाता है. यहां हर 35 दिन पर अनुष्ठान होता है जिसमें देश भर के से लोग शामिल होते हैं. इंडोनेशिया विश्व का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश है. पुराने जावनिज कैलेंडर के हिसाब से 35 दिन चुने जाते हैं.

जब रहस्यमय स्थान पर अंधेरा पसरने लगता है तब पवित्र देवदारू पेड़ के नीचे कैंडल लाइट में चटाई बिछाकर लोग बैठ जाते हैं. विशाल अंजीर के पेड़ों की जड़ें लटकती रहती हैं.

यहां इस जादुई पहाड़ पर एक कब्र है, जिसके बारे में कहा जाता है कि महान राजकुमार और उनकी प्रेमिका की रक्षा के लिए ऐसा किया जाता है. योग्याकर्टक्स के गदजाह माडा यूनिवर्सिटी की सिओपार्नो कहती हैं कि युवराज पैंगेरन समोद्रो रानी नायी ओंत्रोवुलान के साथ भाग गए थे.

ओंत्रोवुलान उनके पिता की पत्नी और सौतेली मां थीं. ये गुनुंग केमुकस के पहाड़ पर छिप गए थे. पहाड़ के दो पवित्र दर्रों में से एक में तीर्थयात्रियों को स्नान करना ज़रूरी होता है. इसके बाद वे किसी अजनबी की तलाश सेक्स के लिए करते हैं.

Back to top button