ख़बरजिंदगी

हिमाचल के इस कोने में है जन्नत, अटल जी के लिए खास रहा है ये गांव

हिमाचल प्रदेश की ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं, यहां आने वाले किसी भी मुसाफिर का यहां से जाने का मन नहीं करता है। ये जगह भारत के पूर्व प्रधानमंत्री रहें अटल बिहारी वाजपेयी के भी बहुत करीब थी।

हम यहां बात कर रहे हैं मनाली में स्थित प्रीणी गांव की। हिमाचल में ऐसी कई जगह हैं जिनके खूबसूरत नजारों के चर्चें हमेशा होते रहते हैं चाहे वो मनाली हो या फिर कुल्लू। मनाली में एक प्रीणी गांव है जिसके बारे में शायद कम लोग जानते होंगे लेकिन इसकी सुंदरता के दीवाने अटल बिहारी वाजपेयी भी थे।

तो चलिए आपको लेकर चलते हैं प्रीणी गांव की तरफ।

manali kullu prini  village

प्रीणी गांव की खूबसूरती

प्रीणी गांव अपने आप में एक खूबसूरत जगह है यह मनाली का एक प्रमुख टूरिस्ट प्लेस भी है। यहां टूरिस्ट्स के करने के लिए और देखने के लिए बहुत कुछ है। आप यहां पर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, स्कीइंग (सर्दियों में), हॉर्स राइडिंग, माउंटेन बाइंकिंग जैसी चीजें कर सकती हैं।

इसके अलावा यहां पर देखने के लिए खूबसूरत स्थान मौजूद हैं जैसे चन्द्रखानी पास, सोलंग वैली, रघुनाथ मंदिर, वशिष्ठ बाथ, ब्यास कुंड, हिंडिम्बा टेंपल आदि।

यहां आपको बता दें कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारत में हिमाचल प्रदेश के मनाली में स्थित प्रीणी गांव से खास लगाव था वो अक्सर यहां छुट्टियां बिताने आया करते थे। हालांकि एक वाईआईपी के आने से गांव के लोगों को परेशानी होती थी लेकिन फिर गांव के लोग अटल बिहारी वाजपेयी के वापस गांव में लौटने का इंतजार करते थे।  अटल बिहारी वाजपेयी ने मनाली को रोहतांग पास पर 13 हजार फीट की ऊंचाई पर बनने वाली टनल के रूप में सबसे बड़ा तोहफा दिया था।

manali kullu prini  village

ऐसे पहुंचे प्रीणी गांव तक

पहाड़ी इलाका होने के कारण मनाली में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। मनाली का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर है इस रेलवे स्टेशन से देश के कई बड़े शहर जुड़े हुए हैं।

इसके अलावा आप चंडीगढ़ या अंबाला से भी मनाली पहुंच सकती हैं फिर इसके आगे का सफर आप बस के जरिए तय कर सकती हैं।

Back to top button