धर्म

हिंदू धर्म में क्यों महत्वपूर्ण है तुलसी, क्या हैं इसके फ़ायदे ?

भारत में सदियों से धर्म को महत्वपूर्ण माना जाता रहा है। हिंदू धर्म की बात करें तो यह मान्यताओं और लोगों के विश्वास पर टिका हुआ है। हिंदू धर्म में कई मान्यताएँ हैं। इन्ही में से एक है तुलसी के पौधे की पूजा करना। आपको बता दें हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार तुलसी का पौधा बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसे स्ववर्ग के पौधे के रूप में भी जाना जाता है। तुलसी के बारे में कहा जाता है कि इसमें कई देवी-देवताओं का निवास होता है। तुलसी बहुत ही पवित्र पौधा होता है।

तुलसी की पत्तियों को छू लेने भर से ही व्यक्ति के सभी पाप मिट जाते हैं। तुलसी के पौधे को धन की देवी माँ लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है। हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे से जुड़ी कई आध्यात्मिक बातें हैं। जैसे भगवान विष्णु को तुलसी अत्यंत ही प्रिय है। बिना तुलसी के पत्तों को भगवान विष्णु को प्रसाद नहीं चढ़ाया जाता है। धार्मिक मान्यता से हटकर देखा जाए तो तुलसी का पौधा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफ़ी महत्वपूर्ण हैं। यह सेहत के लिए वरदान माना जाता है। तुलसी में कई बीमारियों से लड़ने के गुण पाए जाते हैं।

तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ धार्मिक नियम:

*- हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र होता है और इसका इस्तेमाल हर शुभ कार्य में किया जाता है। लेकिन इसकी पत्तियाँ कुछ ख़ास दिनों में नहीं तोड़नी चाहिए। ऐसा माना जाता है है कि चंद्रग्रहण, एकादशी और रविवार के दिन तुलसी की पत्तियों को नहीं तोड़ना चाहिए, ऐसा करना अशुभ होता है। इसके साथ ही प्रतिदिन सूर्यास्त के बाद भी तुलसी के पौधे को हाथ नहीं लगाना चाहिए। धार्मिक दृष्टि से यह भी अशुभ होता है।

*- ऐसी मान्यता है कि भगवान श्री कृष्ण के भोग में और भगवान सत्यनारायण की कथा में तुलसी की पत्तियाँ ज़रूर होनी चाहिए। बिना तुलसी की पत्तियों के सब अधूरा रह जाता है।

*- घर में तुलसी का पौधा होना शुभता का प्रतीक होता है। प्रतिदिन सुबह जल चढ़ाकर शाम को दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

*- जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, उस घर में नकारात्मक शक्तियों का वास नहीं होता है।

स्वास्थ्य के लिए भी फ़ायदेमंद है तुलसी:

*- तुलसी का इस्तेमाल दवा की तरह भी किया जाता है। जिस घर में यह घर के पीछे तुलसिक पौधा होता है, वहाँ मच्छर और छोटे-छोटे कीड़े नहीं आते हैं।

*- प्रतिदिन तुलसी के पत्ते का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। तुलसी में बीमारियों से लड़ने का गुण पाया जाता है। इसके साथ ही यह शरीर की इम्यूनिटी पॉवर को भी बढ़ाती है।

*- तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से ख़ून साफ़ होता है। साथ ही इसके सेवन से त्वचा और बाल भी स्वस्थ्य रहते हैं।

इसलिए अगर आप धार्मिक नहीं भी हैं तो भी तुलसी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।

Back to top button