खेल

हर ओर धोनी के संन्यास की बात, क्या माही तोड़ सकेंगे ये 3 रिकॉर्ड?

एक अरसे से आलोचक टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को संन्याल लेने के लिए बोल रहे हैं. ऐसा कहने वालों का तर्क है कि आने वाले विश्व कप को देखते हुए भविष्य की टीम तैयार करनी चाहिए. लेकिन वो लोग भूल जाते हैं कि आज भी माही की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप  में होती है. वह भारत के सबसे सफलतम कप्तानों से एक रहे हैं जिन्होंने टीम इंडिया को विश्व विजेता बनाया है.

कैप्टन कूल के नाम से महशूर धोनी ने अपनी विकेट कीपिंग के जरिए हर किसी का दिल जीता है. माना जा रहा है कि विश्वकप के बाद धोनी क्रिकेट से सन्यास ले लेंगे पर उससे पहले यह विकेटकीपर बल्लेबाज तीन विश्व रिकॉर्ड अपने नाम जरूर करना चाहेगा.

1. सबसे ज्यादा वनडे  खेलने वाला विकेटकीपर

इस मामले में पहले स्थान पर कुमार संगकारा हैं. उन्होंने 360 वनडे मैच खेले हैं. वहीं कैप्टन कूल धोनी इसमें दूसरे स्थान पर हैं.उन्होंने अभी तक 327 वनडे मैच खेले हैं. इस हिसाब से धोनी के पास  यह भी यह रिकॉर्ड अपने नाम करने का बड़ा मौका है .

2. वनडे  में विकेटकीपर के सबसे ज्यादा शिकार

बता दें की बतौर विकेटकीपर कुमार संगाकारा ने सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को आउट किया है.उनके नाम वनडे में 482 बल्लेबाजों को आउट करने का रिकॉर्ड है . अभी धोनी के नाम 417 बल्लेबाज आउट करने का रिकॉर्ड हैं. धोनी इस मामले में संगकारा को पछाड़ सकते हैं

3. वनडे में सबसे ज्यादा कैच लेने वाला विकेटकीपर

वनडे में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट हैं.एडम गिलक्रिस्ट के नाम 417 कैच पकड़ने का रिकॉर्ड हैं . धोनी के नाम अभी तक 306 के करीब कैच हैं . यह रिकॉर्ड भी धोनी अपने नाम कर सकते हैं .

Back to top button