ख़बरराजनीति

हरियाणा में निकाय चुनाव की बजी रणभेरी, 27 दिसंबर को वोटिंग और इस दिन काउंटिंग

हरियाणा में 3 नगर निगम चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। वार्डों के सीमांकन नहीं होने के कारण इन सीटों पर राज्य के अन्य निकायों के साथ यहां चुनाव नहीं हो पाए थे। इसके अलावा 3 नगर पालिकाओं में उपचुनाव भी होंगे तथा 5 नगर पालिकाओं के कुछ वार्डों में उपचुनाव होंगे। वोटिंग 27 दिसंबर को होगी। मतगणना 30 को होगी, उसके बाद रिजल्ट का ऐलान होगा। 11 से 16 दिसंबर तक नामांकन दाखिल होंगे। वोटिंग के लिए सुबह 8 बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक समय तय किया गया है।

चुनाव उपचुनाव
सोनीपत, अंबाला और पंचकूला नगर निगम के लिए चुनाव रेवाड़ी नगर परिषद में चुनाव, सांपला, धारूहेड़ा, उकलाना नगरपालिका में उपचुनाव। पांच नगरपालिका के वार्डों में भी उपचुनाव।
वोटिंग- 27 दिसंबर रिजल्ट- 30 दिसंबर

ऑनलाइन और मेन्युअल भरे जाएंगे नामांकन

राज्य चुनाव आयुक्त डॉ दलीप सिंह ने बताया नामांकन राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भरे जाएंगे। मेन्युअल नामांकन भी भरा जा सकता है। लेकिन, ऑनलाइन नामांकन भरने का ट्रायल पहली बार पंचकूला में किया जा रहा है। सफल रहा तो भविष्य में निकाय, पंचायती राज चुनाव में ऑनलाइन नामांकन अनिवार्य किया जाएगा। तारीखों का ऐलान होते ही जिलों में आचार सहिंता लागू हो गई है। लेकिन आचार संहिता केवल निगम, परिषद व पालिका क्षेत्र में ही लगेगी, पूरे जिले में या खंड में नहीं लगेगी। ऑब्जर्वर के तौर पर वरिष्ठ IAS अधिकारी की ड्यूटी लगाई जाएगी।

कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

खर्च का ब्यौरा रखने के लिए भी एक वरिष्ठ अधिकारी की ड्यूटी लगाई जाएगी। मेयर, काउंसिल और कमेटी के अध्यक्ष का चुनाव डायरेक्ट होगा। EVM से मतदान होगा और दो तरह की EVM लगाई जाएंगी। कोरोना प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा पालन किया जाएगा।

1000 वोटरों पर बनेगा बूथ

पहले एक बूथ पर 1500 वोटर मतदान करने आते थे, लेकिन अब इस संख्या को घटाकर 1000 कर दिया गया है। वोटिंग के दिन सभी पोलिंग स्टेशन को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। मतदान से पहले हाथ भी सैनिटाइज कराए जाएंगे।

खर्च की सीमा बढ़ाई गई

खर्चे की सीमा को रिवाइज किया गया है। पहले 20 लाख थी सीमा, अब उसे 10 फीसदी बढ़ाकर 22 लाख किया। काउंसिल के अध्यक्ष के लिए 15 लाख और सदस्य के लिए अब 5 लाख 50 हजार, कमेटी के अध्यक्ष के लिए अब 10 लाख और सदस्य के लिए 2 लाख 25 हजार खर्च की सीमा तय की गई है।

ये है आरक्षण की व्यवस्था

अंबाला नगर निगम मेयर का पद महिला के लिए आरक्षित है। पंचकूला व सोनीपत नगर निगम मेयर पद अनारक्षित है। रेवाड़ी नगर परिषद अध्यक्ष पद पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। नगरपालिका सांपला अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित हैं। धारुहेड़ा व उकलाना में अध्यक्ष पद अनारक्षित हैं।

वार्डों का सीमांकन नहीं होने के कारण लेट हो रहे 3 नगर निगम के चुनाव
हरियाणा राज्य में 10 नगर निगम हैं। इनमें अंबाला, पंचकूला, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, रोहतक, सोनीपत, फरीदाबाद, गुरुग्राम और हिसार हैं। राज्य में नगर निगम के चुनाव 2018 में हुए थे। लेकिन सोनीपत, अंबाला और पंचकूला नगर निगम के लिए वार्डों के सीमांकन का काम नहीं होने के कारण तब चुनाव नहीं हो पाए थे। सीमांकन के बाद कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के कारण चुनाव में विलंब हो गया था।

Back to top button