सेहत

हटाने हैं अनचाहे बाल तो ये जादुई नुस्खा खास आपके लिए है

चेहरे या हाथ पैर पर उगे हुए अनचाहे बाल साफ करने के लिए ज्यादातर लोग केमिकल से बने हेयर रिमूवर क्रीम या वैक्सिंग आदि का सहारा लेते हैं। कभी-कभी इन सब चीजों के साइड इफेक्ट भी देखने को मिल जाते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको अनचाहे बाल साफ करने का वह घरेलू उपाय बताएंगे, जो एक प्राकृतिक नुस्खा है और साथ हीं एकदम सुरक्षित भी।

अनचाहे बालों को साफ करने के लिए हम जिस उपाय की बात कर रहे हैं, वह आपके किचन में हीं मौजूद है। जी हां वह उपाय है हल्दी। आप में से बहुत से लोगों को यह पता नहीं होगा कि हल्दी का प्रयोग काफी पुराने जमाने से ही सौंदर्य प्रसाधन के रूप में किया जाता रहा है। यह अनचाहे बालों को साफ करने में भी बहुत ही कारगर होता है।

इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत होगी। पहला है हल्दी और दूसरा है दूध। सबसे पहले आप एक चम्मच दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर या पिसी हुई कच्ची हल्दी मिलाकर लेप तैयार कर लें।

अब इस लेप को अनचाहे बालों पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे भिगोकर करके किसी मोटे तौलिए से पोंछ लें। इस तरह सप्ताह में एक या दो बार इस नुस्खे के इस्तेमाल से आपके चेहरे या हाथ पैर के अनचाहे बाल साफ हो जाएंगे।

Back to top button