सेहत

स्वाद बढ़ाने वाले नमक से भी आप पा सकते हैं खूबसूरती, जानिए कैसे

कहा जाता है कि नमक की कीमत तबतक समझ में नहीं आती जबतक वो खाने में कम या गायब ना हो! ये जादूई इंग्रीडिएंट ना सिर्फ आपके खाने की जान है बल्कि आपके ब्यूटी रुटीन में भी जान डाल सकता है। जी हां, आपने सही पढ़ा, इस मामूली से दिखने वाले नमक के कई ब्यूटी फायदे हैं जो आपको दे सकते हैं ग्लोइंग स्किन और प्रॉब्लम-फ्री बाल। अाज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि कैसे अाप नमक की मदद से अपनी त्वचा को सुंदर बना सकती है।

* बैलेंसिंग मास्क : नमक और शहद दोनों में ही एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो स्किन को आराम देते हैं और पिंपल्स और जलन कम करते हैं। 2 छोटे चम्मच नमक और 4 चम्मच कच्चा शहद लेकर पेस्ट बनाएं। इसे साफ और सूखी त्वचा पर लगाएं, आंखों को छोड़ते हुए। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ें। हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गर्म पानी में नर्म कपड़ा भिगोकर उससे चेहरा साफ करें।

* फेस स्क्रब : नमक में ऐसे कई मिनरल्स होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाकर इसकी नमी बरकरार रखते हैं। 1 चम्मच नमक को इतने ही ऑलिव ऑल में मिलाएं। इस मिक्सचर से चेहरे को स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

* बॉडी स्क्रब : नमक एक नैचुरल एक्सफॉलिएंट है जो डेड स्किन हटाने में मदद करता है। आधा कप नमक को 1/4 कप ऐलो वेरा जूस या जेल में मिलाएं इसमें अपने पसंद के एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला लें। नहाने से पहले इस मिक्सचर से शरीर को स्क्रब करें।

* चमकते नाखून : नाखूनों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए एक नमक, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू के रस को आधे कप गर्म पानी में मिलाएं। फिर अपने नाखूनों को इस घोल में डुबोकर रखें। फिर नाखूनों को धोकर मॉइश्चराइज़ करें।

* सफेद दांत : 1 चम्मच नमक को 2 चम्मच बेकिंग पाऊडर में मिलाएं। अपने टूथब्रश को हल्का भिगोकर इस मिक्सचर से ब्रश करें। इससे दांत चमकने लगेंगे।

* टोनर :
नमक स्किन के पोर्स को अंदर से साफ करके चेहरे के ऑयल को भी बैलेंस रखता है। एक चम्मच नमक को एक कप पानी में घोलें और स्प्रे बॉटल में भर लें। फिर रोज आँखों से बचाते हुए स्किन पर इस्तेमाल करें।

Back to top button