देश

सोना खरीदने का सुनहरा मौका, इन पांच दिन खरीद सकते हैं सबसे सस्ता

मेरठ। sovereign gold bond. अगर आप भी सोना (Gold) खरीदने के इच्छुक हैं और सस्ता खरीदना चाहते हैं तो इन पांच दिनों में सस्ता सोना खरीदने का अवसर आरबीआई (RBI यानी रिजर्व बैंक आफ इंडिया देने जा रहा है। आप सोना में निवेश करने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (sovereign gold bond) खरीद सकते हैं। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली बिक्री 17 मई,सोमवार से शुरू हो जाएगी। जो अगले 5 दिन तक खुली रहेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के जरिए जारी होने वाले इस स्कीम में बैंकों के जरिए भी निवेश किया जा सकेगा।

। दरअसल, मेरठ में एशिया की सबसे बड़ी आभूषण मंडी (Gold Market) है। मेरठ सर्राफा एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ संजीव अग्रवाल ने बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 17 मई से लेकर सितम्बर के बीच 6 किस्तों में जारी किए जाएंगे। वित्त वर्ष 2021-22 की पहली किस्त अंतर्गत 17 से 21 मई के बीच खरीद की जा सकेगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पहली किस्त 25 मई को जारी किए जाएंगे।

ये बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से बेचे जाएंगे। सरकार की ओर से आरबीआई गोल्ड बॉन्ड जारी करेगा। बॉन्ड खरीदने के लिए डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को दाम में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

कम से कम एक ग्राम सोना खरीद सकेंगे

उन्होंने बताया कि इस बॉन्ड में एक ग्राम के गुणांक में निवेश कर सकते हैं। लेकिन कम से कम एक ग्राम सोना के लिए निवेश करना होगा। इसमें निवेश की अवधि 8 साल है। इस स्कीम में 5वें साल से ब्याज भुगतान की तिथि से बाहर निकलने का विकल्प मिलता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लिमिटेड के जारी दाम के सामान्य औसत भाव पर आधारित होगा।

Back to top button