सेहत

सेहत के लिए सही नहीं ज्यादा $ex, जा सकती है आपकी याद्दाश्त

ज्यादा $ex करने से आपकी याददाश्त भी जा सकती है. ये सुनकर आप भी हैरान रह गए होंगे, लेकिन यही सच भी है. रोजाना $ex करना आपकी याददाश्त के लिए सही है वहीं ये नुकसान भी करता है. आज हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा. ज्यादा $ex करने से आपकी याददाश्त भी जा सकती है.

एक रिसर्च में पता चला है कि $ex की पोजीशन आपकी याद से ज्यादातर 24 घंटे या उस समय की याद को पूरी तरह मिटा देता है. इसके कारण $ex से संबंधित स्मृति चले जाने से नए यादें बनाने में काफी कठिनाई होती है. लेकिन ये लाखों में से तीन से पांच तक के लोगों को प्रभावित करती है.

इसके बारे में बता देते हैं कि इस बीमारी को ‘क्षणिक वैश्विक स्मृतिलोप’ कहते हैं जिसमें अचानक स्मृति को हानि पहुँचाती है. इतना ही नहीं $ex आपकी स्मृति कुछ समय के लिए मिटा सकता है. ऐसा बहुत ही कम होता है लेकिन इससे आपके व्यवहार में कोई कमी नहीं आएगी.

तो ज्यादा $ex करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है, वहीं एक स्टडी ये भी कहती है कि अगर आपकी पार्टनर को भूलने की बीमारी है तो आप उसके साथ $ex संबंध बनाकर उसकी याददाश्त में मदद कर सकते हैं इससे उनकी ये बीमारी चली जाएगी. अगली बार याद रहे कि $ex सामान्य ही करें अधिक $ex से कई और नुकसान भी हो सकते हैं.

 

Back to top button