सेहत

सेक्स ड्राइव कम करते हैं ये खाद्य पदार्थ, फौरन बदल दीजिए अपनी डाइट

हमारी जिंदगी को सुख समृद्ध बनाए रखने के लिए लाइफस्टाइल का बेहतर होना काफी जरूरी होता है। एक अच्‍छी लाइफस्‍टाइल और पौष्टिक आहार आपके जीवन को जितना अच्‍छा बना सकता है, उतना ही गलत खान-पान का बुरा असर जिन्‍दगी को तबाह भी कर सकता है। खान-पान का असर सेक्स पर भी पड़ता है। कई बार लोग सेक्स के दौरान स्टैमिना की कमी के कारण जल्दी थक जाते हैं। इसकी मुख्य वजह है दोषपूर्ण जीवनशैली और अनियमित खानपान। अगर आप हर रोज व्यायाम करते हैं, संतुलित आहार लेते हैं तो निश्चित ही आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे और यह आपकी सेक्स स्टैमिना को भी बढ़ाएगा।

sex drive

किस प्रकार का खान-पान सेक्स ड्राइव को कर सकता है कम-

पति, पत्नी के बीच की खुशी आपसी प्यार से होती है। शादीशुदा जीवन में खुशी के दो पल के साथ-साथ एक अच्‍छी सेक्‍स लाइफ का होना भी बहुत ही जरूरी है। आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है कि आपका खान पान अच्छा हो। खराब खानपान नकारात्‍मक तरीके से आपकी सेक्‍स लाइफ को प्रभावित कर सकता है। अगर आप बेहतर कामेच्‍छा पाना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या के साथ-साथ खानपान में भी सुधार करना होगा। शरीर में सभी तत्वों का होना बहुत जरूरी होता है। पौष्टिक आहार के साथ कुछ ऐसे भी तत्व हैं जो आपकी कामेच्छा को बढ़ाने का काम करते हैं। पुरुषों की इं​टिलिटी की समस्या को खत्म करने में मदद करते हैं। वहीं, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिनके सेवन से आपकी कामेच्‍छा में कमी आ सकती है और आपकी सेक्‍स लाइफ खतरे में पड़ सकती है।

जानें ऐसे खाद्यपदार्थ जो आपकी सेक्स ड्राइव को कर सकते हैं कम-

1. -एल्कोहल न पियें

शराब भले ही आपके शौक को या आपकी डेट को खुशनुमा बनाने का काम कर सकती है, लेकिन इसका सेवन लगातार करते रहने से शरीर के सेक्स हार्मोन कम होते हैं। सेक्स पावर भी कम होता है। यह आपकी कामेच्‍छा को भी बहुत कम कर सकती है। शराब का सेवन बहुत ही सीमित करना चाहिए। शोधों में पाया गया है कि एल्कोहल अधिक पीने वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का स्‍तर कम होता है जिसका प्रभाव उनके सेक्स जीवन पर पड़ता है। इसलिए यौन संबंध से पूर्व इसके सेवन से बचें।

alcohol

2. बर्गर और पराठा-

किसी भी प्रकार का तला भुना खाद्य पदार्थ आपके शरीर पर बुरा असर डालता है। इसे खाने से आप में फैट तो बढ़ेगा ही साथ ही यह आपको कभी भी एक्‍टिव नहीं रहने देगा और ना ही सेक्‍स लाइफ में आपको उत्‍तेजित होने देगा। यौन संबंध या प्रजनन के लिए आपको इन वसीय खाद्य पदार्थों से बचने की जरूरत है। फ्राई किए हुए आहार में बहुत सारा ट्रांस फैट होता है जो कि आपके टेस्टोस्टेरॉन पर उल्‍टा प्रभाव डालता है।

paratha

3. पुदीना-

गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोगों के घरों में पुदीने की चटनी देखी जा सकती है। यह हर व्यजनों के साथ खाने में अच्छी लगती है व खाने के स्वाद को और ज्यादा बढ़ा देती है, पर क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं। पुदीना एक ऐसा हर्ब है जो आपकी कामेच्‍छा को कम कर सकता है। इसे कई संत और साधु दिन रात चबाते रहते हैं जिससे उनकी कामेच्‍छा कम हो जाए। इसे अधिक मात्रा में खाने से टेस्टोस्टेरॉन का प्रोडक्‍शन कम हो जाता है।

mint

4. मीट-

मीट में प्रोटीन और जिंक नहीं होता इसलिए यह बहुत भारी होता है। इनमें जमी वसा और कोलेस्‍ट्रॉल भी अधिक मात्रा में होती है, जो आपके ब्‍लड सकुर्लेशन और सेक्‍सुअल लाइफ को धीमा बना सकती है। इसे खाने के बाद आप आलसी महसूस कर सकते हैं। यानी इसे खाने के बाद आपकी कामेच्‍छा की भावना कम हो जाती है। इसलिए यौन संबंध बनाने से पूर्व इस आहार का सेवन करने से बचना चाहिए।

mutton

5. पनीर-

हालांकि पनीर विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है मगर मार्केट में मिलने वाले डेयरी प्रोडक्ट प्राकृतिक नहीं होते हैं। इनका अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाता है। यदि आप एक रोमांटिक डेट पर हैं तो इसे खाने से परहेज करें, क्‍योंकि यह आपकी सेक्‍स क्षमता को प्रभावित कर सकता है। बाजार के उत्पादों में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन होते हैं जो हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित करने के अलावा विषाक्त पदार्थों को भी बढ़ावा देते हैं जिससे हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों का संग्रह हो जाता है। यह यौन रोग भी पैदा कर सकता है।

paneer

6 कॉफ़ी –

सुबह हो या शाम अपने मूड़ को फ्रेश करने के लिए आप कॉफी का उपयोग करते रहते हैं, लेकिन आप अगर सोचें तो जितनी जल्दी यह आपकी थकान को दूर करता है उतनी ही जल्दी आपकी सेक्स क्षमता को भी घटाता है। कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होने से कोर्टिसोल के रूप में शरीर में तनाव हार्मोन उत्पन्न करता है। इसके अतिरिक्त हार्मोनल असंतुलन पैदा कर आपकी रोमांटिक रातों में बाधा डाल सकता है, क्योंकि सेक्स क्षमता खत्म होने लगती है। इसलिए आपको चाहिए कि आप खुद तो अधिक कॉफी के सेवन से दूर रहें ही, साथ में अपने साथी को भी इससे दूर रखें ताकि आप दोनों के बीच रोमांस और प्यार का मूड उम्र के लम्बे पड़ाव तक बरकरार रहे।

coffie

Back to top button