देश

सिर्फ एक Missed Call और घर आ जाएगा LPG सिलेंडर, ये नंबर अपने मोबाइल में सेव कर लीजिए

Ways to Book Lpg Cylinder from Home: एक जमाना था, जब रसोई गैस (Cooking Gas) सिलेंडर बुक करने के लिए घर से खाली सिलेंडर खुद लेकर जाना पड़ता था और घंटों लाइन में लगना पड़ता था। लेकिन आज ऐसा नहीं है। आज रसोई गैस सिलेंडर बुक करना रसोई गैस सिलेंडर बुक करना बेहद आसान हो चुका है, या यूं कहें कि चुटकियों का खेल बन चुका है। रसोई गैस सिलेंडर बुक करने के कई तरीके हैं, जिनमें मिस्ड कॉल (Missed Call) देकर और वॉट्सऐप (WhatsApp) से बुकिंग भी शामिल है। देश की तीन पेट्रोलियम कंपनियां भारतगैस (BPCL), इंडियन ऑयल (IOCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) ने एलपीजी ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध करा रखी है।

​इन नंबरों पर कर सकते हैं मिस्ड कॉल और वॉट्सऐप

मिस्ड कॉल के जरिए रिफिल बुकिंग करनी है तो इंडियन ऑयल की इंडेन एलपीजी के ग्राहकों के लिए नंबर 8454955555 है। बीपीसीएल यानी भारत गैस पेट्रोलियम लिमिटेड के ग्राहकों के लिए नंबर 7710955555 और एचपी ग्राहकों के लिए नंबर 9493602222 है। अगर वॉट्सऐप की मदद से एलपीजी सिलेंडर रिफिल करना है तो इंडेन ग्राहक वॉट्सऐप नंबर 7588888824 पर, बीपीसीएल ग्राहक 1800224344 पर और एचपी ग्राहक 9222201122 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

वेब पोर्टल, मोबाइल ऐप और SMS से भी बुकिंग

  • इंडेन ग्राहक https://cx.indianoil.in के जरिए और इंडियन ऑयल वन मोबाइल ऐप के जरिए एलपीजी रिफिल बुक कर सकते हैं।
  • बीपीसीएल यानी भारत गैस के ग्राहक https://my.ebharatgas.com और हेलो बीपीसीएल मोबाइल ऐप के जरिए ऐसा कर सकते हैं।
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम ग्राहक https://myhpgas.in के जरिए और एचपी पे मोबाइल ऐप के जरिए रिफिल बुक कर सकते हैं।
  • आईवीआरएस और एसएमएस नंबर के माध्यम से रिफिल बुकिंग करनी है तो इंडेन गैस के लिए नंबर 7718955555 है। बीपीसीएल ग्राहक 7715012345/7718012345 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। वहीं एचपी ने राज्यवार टेलीफोन नंबरों की सूची https://www.hindustanpetroleum.com/hpanytime पर उपलब्ध करा रखी है।

ये तरीके भी हैं मौजूद

उपरोक्त डिजिटल माध्यमों के अलावा, ग्राहक उमंग (यूनिफाइड मोबाइल ऐप फॉर न्यू गवर्नेंस) ऐप या भारत बिल पे सिस्टम ऐप और प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अपनी LPG रिफिल बुक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ग्राहक ऐमजॉन (Amazon), पेटीएम (Paytm) आदि ऐप्स के जरिए भी LPG रिफिल बुक कर उसका भुगतान कर सकते हैं। इन ऐप्स पर अक्सर ग्राहकों को कुछ डिस्काउंट/कैशबैक की पेशकश भी की जाती है।

​LPG ग्राहकों को हाल ही में मिली है यह सुविधा

अब LPG का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक खुद ही यह तय कर सकेंगे कि उन्हें किस डिस्ट्रीब्यूटर (LPG Distributor) से गैस रिफिल (LPG Refill) करवानी है। यानी उन्हें अपनी पसंद का डिस्ट्रीब्यूटर चुनने का विकल्प मिलेगा। इसे सुविधा को रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी नाम दिया गया है। योजना के पहले चरण में इस सुविधा का फायदा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में रहने वालों को मिलेगा। इस योजना को पहले एक पायलट प्रोजेक्ट की तरह शुरू किया जाएगा और अगर सब कुछ ठीक रहता है तो इसे बाकी शहरों मे भी लॉन्च किया जा सकता है।

ऐसे चुन सकेंगे अपनी पसंद का डिस्ट्रीब्यूटर

मंत्रालय के मुताबिक, उपभोक्ता अपनी तेल मार्केटिंग कंपनी (ओएमसी) के उन डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर में से किसी एक को चुन सकेंगे, जो कि उनके क्षेत्र में LPG डिस्ट्रीब्यूट करता है। उसी क्षेत्र में सेवारत अन्य डिस्ट्रीब्यूटर को LPG कनेक्शन के ऑनलाइन ट्रान्सफर की सुविधा LPG ग्राहकों को संबंधित ओएमसी के वेब-पोर्टल के साथ-साथ उनके मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रदान की गई है। रजिस्टर्ड लॉग इन का इस्तेमाल करके मोबाइल ऐप/ग्राहक पोर्टल के माध्यम से जब उपभोक्ता LPG रिफिल की बुकिंग करेंगे तो उन्हें LPG डिस्ट्रीब्यूटर्स की सूची रेटिंग के साथ दिखेगी। ग्राहक LPG रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के लिए लागू सूची में से किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकता है।

सोर्स डिस्ट्रीब्यूटर के पास ग्राहक से संपर्क करने और उसे सुविधा जारी करने का विकल्प होता है। यदि ग्राहक आश्वस्त है, तो वह 3 दिनों के निर्धारित समय के भीतर पोर्टेबिलिटी अनुरोध को वापस ले सकता है। अन्यथा, कनेक्शन स्वचालित रूप से चुने गए डिस्ट्रीब्यूटर को ट्रान्सफर हो जाता है। रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी की यह सुविधा नि:शुल्क है और इस सुविधा के लिए कोई शुल्क या ट्रान्सफर शुल्क देय नहीं है।

Back to top button