ख़बरजरा हट के

साल में 3 बार लगता है दुल्हनों का बाजार, कौड़ी दाम लोग खरीदते लड़कियां

आज हम आपको एक एसे बाजार के बारे मे बताने वाले है जहा सिर्फ दुल्हनों को बेचा ओर खरीदा जाता है. इस बाजार मे व्यक्ति अपनी पसंद की दुल्हन खरीदने के लिए आतुर रहते है, आश्चर्य की बात है की यह काम गैर कानूनी काम नहीं बल्कि बिल्कुल वैध तरह से किया जाता है.

यूरोपीय देश बुल्गारिया मे एक मार्केट मे सिर्फ दुल्हनों की बिक्री की जाती है, इतना ही नहीं यहा पर दुल्हनों की बिक्री को पूर्ण रूप से वैध भी माना जाता है, बुल्गारिया की स्टारा जागोर पर तीन साल में एक बार दुल्हनों का बाजार लगाया जाता है, यहा से कई व्यक्ति दूल्हा बनकर अपनी पसंद की दुल्हन खरीदकर उसे अपनी पत्नी बनाते है.

यह मार्केट उन गरीब परिवारों के द्वारा लगाया जाता है, जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब होती है की वह अपनी बेटी की शादी का खर्च भी उठा नहीं सकते, जिसके लिए वह इस बाजार मे लड़कियों को दुल्हन की की तरह सजाकर लाते है, यहा आपको हर उम्र की दुल्हन देखने को मिल जाएगी.

दुल्हन खरीदने के लिए लड़के के साथ उसके परिवार के सदस्य भी आते है, दूल्हा पहले अपनी पसंद की लड़की को चुनता है, और फिर उससे बात करने के बाद जब लड़की उसे पसंद आ जाती है तो वह उसे अपनी पत्नी स्वीकार कर लेता है, परिवार वाले आपस मे बात कर तय रकम लड़की वालो को देते है.

दुल्हन खरीदने ओर बेचने का यह चलन गरीब परिवारों में कई पीढ़ियों से चलता आ रहा है, इस काम पर कानूनी रोक भी नहीं है.

Back to top button