सेहत

सर्दियों के मौसम में क्या आप भी करते हैं ये गलतियां? जानें इनके बारे में

सर्दी के मौसम में कोल्ड, फ्लू और इंफेक्शन फैलने का खतरा काफी रहता है. इस मौसम में ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े पहनते हैं, गर्म चीजें खाते-पीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंड से राहत पाने की कुछ तरकीबें सेहत को मुश्किल में डाल सकती है. जैसे देर तक गर्म पानी में नहना शरीर को नुकसान पहुंचाता है तो चलिए बताते हैं कि ठंड के मौसम में किन गलतियों को करने से बचना चाहिए?   

ठंड में गर्म पानी से नहीं नहाएं

गर्म पानी से देर तक नहाना: ठंड में बहुत से लोग गर्म पानी से नहाते हैं लेकिन गर्म पानी से देर तक नहाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.इससे बॉडी और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. गर्म पानी केराटिन नाम के स्किन सेल्स को डैमेज करता है जिससे खुजली, ड्रायनेस जैसी समस्या हो जाती है.

बहुत ज्यादा गर्म कपड़े: बहुत से लोगों में ठंड के समय खुद को गर्म रखने की आदत होती है लेकिन ऐसा करना नहीं चाहिए. ऐसा करने से बॉडी ओवरहीटिंग हो जाती है. दरअसल ठंड लगने से इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करता है जो इंफेक्शन और बीमारियों से लोगों की रक्षा करता है.

ज्यादा खाना: सर्दी के मौमस में इंसान की खुराक अपने आप बढ़ जाती है और सेहत के लिए वे लापरवाह हो जाते हैं. ऐसे में शरीर में कैलोरीज बढ़ जाती है और पेट की स्थिति भी खराब सी हो जाती है.

कम पानी पीना: जैसा कि सभी जानते हैं कि मानव शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना है. ऐसे में सर्दी हो या गर्मी पानी बराबर मात्रा में ही पीना चाहिए लेकिन सर्दी में अक्सर लोग पानी की मात्रा कम कर देते हैं जो सही नहीं होता है.

बाहर जाने से परहेज:सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग बाहर जाने से कतराते हैं. ऐसा करना लोगों के लिए भारी पड़ सकत है. ऐसा करने से मोटापा बढ़ता है और सूर्य किरणों से मिलने वाले विटामिन डी भी आपको नहीं मिल पाते हैं.

Back to top button