गैजेट ज्ञान

सरकार ने जारी किया अलर्ट, Whatsapp पर आए इस लिंक को कभी मत करें टच

Whatsapp Fake Message Alert: भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) पर इन दिनों एक फेक मैसेज (Fake Message) सर्कुलेट है रहा है. सरकार ने सभी यूजर्स को इस फेक मैसेज से सेचेत रहने के लिए एक अलर्ट जारी किया है. कोरोना काल में साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) काफी तेजी से बढ़ रहा है. हैकर्स इसका फायदा उठाकर यूजर्स को  नए-नए तरीके से ट्रेप में फसाने की कोशिश करते हैं. सरकार भी समय समय पर यूजर्स को सतर्क रहने के लिए अलर्ट जारी करती है.

सरकार ने जारी किया अलर्ट (Government issued alert)

सरकार की ओर से ये जानकारी PIB Fact Check ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करके शेयर की है. पोस्ट के मुताबिक, इस मैसेज को पूरी तरह फेक बताया गया है. कोविड को लेकर सरकार ने ऐसा कोई फंड जारी नहीं किया है. यूजर्स को अलर्ट भी किया गया है कि गलती से भी इस मैसेज को किसी को फारवर्ड न करें, साथ ही इस लिंक पर क्लिक न करें. इस तरह के मैसेज आपके फोन को हैक कर सकते हैं, आपको पर्सनल डिटेल्स चुरा सकते हैं, साथ ही आपके बैंक अकाउंट से पैसा चोरी कर सकते हैं.

Claim: A message circulating on #WhatsApp claims that the Government has ordered payment of ₹130,000 as #Covid funding to all citizens above the age of 18.#PIBFactCheck: The claim is #Fake. No such announcement has been made by the Government. pic.twitter.com/NF8dH08wLW

ऐसे मैसेज को फारवर्ड करने से बचें (Avoid forwarding such messages)

इस मैसेज में  केंद्र सरकार की तरफ से कोविड-19 फंड से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी भारतीय नागरिकों को 1.30 लाख रुपये भुगतान का आदेश दिया है. लेकन, ये मैसेज पूरी तरह से फेक है. इस मैसेज के साथ एक लिंक भी ऐड किया गया है. इस लिंक पर क्लिक करके फंड के लिए वेरिफाई करना होता है कि आखिर किसे 1.30 लाख रुपये का फंड मिलेगा और किसे नही.

इन बातों का रखें ध्यान (Keep these things in mind)

इससे पहले भी ऐसे कई फर्सी मैसेज वॉट्सऐप (Whatsapp) पर शेयर किए गए है. जिन्हें लेकर यूजर्स को अलर्ट भी जारी किया गया है. इन मैसेज का शिकार बनने से बचने के लिए आपको सतर्क रहना बहुत जरूरी है. वॉट्सऐप पर किसी Unknown नंबर से आए मैसेज पर भरोसा न करें. वॉट्सऐप पर आए हर लिंक पर क्लिक करने से बचे. किसी को भी ऐसी मैसेज फारवर्ड न करें. किसी से भी वॉट्सऐप पर अकाउंट डिटेल्स शेयर न करें.

Back to top button