नौकरी

सरकारी नौकरी : आईआईटी कानपुर ने निकली इन पदों पर भर्ती, जानिए आवेदन की आखिरी तारीख

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने 95 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों में जूनियर टेक्नीशियन, डिप्टी रजिस्ट्रार, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, जूनियर सुपरिटेंडेंट और अन्य पद शामिल हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट iitk.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 16 नवंबर 2021 है।

योग्यता

हर पद के लिए योग्यता अलग-अलग है। जूनियर टेक्निकल सुपरिटेंडेंट के पद के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर्स या समकक्ष डिग्री पूरी करना जरूरी है। जिन उम्मीदवारों के पास हिंदी से अंग्रेजी में ट्रांसलेशन या अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करने की डिग्री या डिप्लोमा है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

IIT कानपुर वैकेंसी डिटेल्स 2021
पदों के नाम खाली पद
उप रजिस्ट्रार 3
सहायक रजिस्ट्रार 9
जूनियर टेक्निकल सुपरिटेंडेंट, ट्रांसलेटर 1
जूनियर सुपरिटेंडेंट 14
जूनियर टेक्निकल सुपरिटेंडेंट 12
फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर 4
जूनियर सुपरिटेंडेंट, नैनो विज्ञान केंद्र 1
जूनियर तकनीशियन 17
जूनियर असिस्टेंट 31
ड्राइवर ग्रेड II 1

कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट iitk.ac.in पर जाएं।
  • अब विज्ञापन संख्या 1/2021 के लिए भर्ती पोर्टल पर जाएं। उम्मीदवारों को पहले अपनी मेल आईडी, पासवर्ड के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को पोस्ट के आधार पर 250 या 500 रुपये का आवेदन शुल्क भरना होगा।

सिलेक्शन प्रोसेस

  • IIT कानपुर के अलग-अलग पदों के लिए सिलेक्शन प्रोसेस अलग है। हिंदी अधिकारी, उप रजिस्ट्रार और सहायक रजिस्ट्रार के पद के लिए उम्मीदवारों को एक विशेषज्ञ पैनल के सामने रिटन एग्जाम या प्रेजेंटेशन के लिए उपस्थित होना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए उपस्थित होना है। अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों को नौकरी की जरूरत के अनुसार, रिटन एग्जाम या स्किल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।
Back to top button