ख़बरखेल

सचिन के महारिकॉर्ड से 14 कदम दूर विराट, कितने दिन में कर लेंगे पार?

इस समय विराट कोहली बेहतरीन फॉर्म में है. टीम इंडिया के कप्तान के फॉर्म को देखते हुए ऐसा लगता है वो बहुत जल्द सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड तोड़ देंगे. दरअसल इस वक्त वनडे में कोहली के 36 शतक हो गए हैं. ऐसे में सवाल ये है कि 49 वनडे शतकों का सचिन का रिकॉर्ड कब तोड़ पाएंगे विराट?

कोहली ने अबतक 204 वनडे पारियों में 36 शतकों के साथ 9919 रन बनाए हैं. याने करीब-करीब हर साढे सात पारी में एक शतक. इस तरह से समझा जाए तो अगले 14 शतकों तक पहुंचने में विराट कोहली को 78-79 पारियां लगेंगी.

इस समय विराट की उम्र 29 साल 351 दिन की हैं. उन्होंने 19 साल की उम्र में भारत के लिए अपना पहला वनडे खेला था. यानि के अपने 11 सालों के करियर में वो 36 वनडे शतक लगाने में कामयाब रहे हैं. यानि की हर साल कम से कम 3 शतक. जबकि साल 2010 से 2018 तक सिर्फ 2015-16 को छोड़कर उन्होंने हर साल तीन या उससे अधिक शतक ही लगाए हैं. पिछले साल तो उनके बल्ले से कुल 6 वनडे शतक निकले थे.

इस हिसाब से अगले 14 शतक लगाने के लिए उन्हें कम से कम तीन साल से थोड़ा अधिक समय लग सकता है, विराट की मौजूदा फॉर्म और फिटनेस को देखते हुए ये आंकड़ा उनके लिए मुश्किल नज़र नहीं आता. बता दें कि भारत को अगले साल पहले विश्वकप से पहले ही 17 वनडे खेलने हैं. जबकि विश्वकप के ग्रुप मैचों को मिलाकर भारत को 26 वनडे मुकाबले खेलने हैं. ऐसे में विराट के पास ये सुनहरा मौका है कि वो सचिन के वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े आंकड़े को हासिल कर लें.

Back to top button