उत्तर प्रदेश

संत कबीर नगर : बिना मान्यता के हाईस्कूल की कक्षाएं चला रहा अलकबीर पब्लिक स्कूल

संत कबीर नग | सेमरियावां ब्लॉक के लोहरौली बाजार में अलकबीर पब्लिक स्कूल बिना मान्यता के हाईस्कूल की कक्षाएं चला रहा है। मानक के अनुरूप भूमि, भवन, फायर उपकरण व शिक्षक ना होने के बावजूद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय को जूनियर हाईस्कूल तक की मान्यता दे दी है। थाना दुधारा क्षेत्र में विभागीय जिम्मेदारों की उदासीनता और लापरवाही के कारण मानकों की अनदेखी कर बिना स्थलीय सत्यापन किये ही बेसिक शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी माध्यम की जूनियर तक की मान्यता प्रदान कर दी। ताज़ा मामला लोहरौली ठकुराई स्थित अलकबीर पब्लिक स्कूल का है। जो कि टिन शेड में चलाया जा रहा है। मान्यता के लिए पुस्तकालय, प्रधानाध्यापक कक्ष, अध्यापक कक्ष, छात्र-छात्राओं तथा अध्यापक व अध्यापिकाओं के लिए पृथक-पृथक मूत्रालय और शौचालय की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था तक नहीं है।

खेल का मैदान , चहारदीवारी भी मौजूद नही है। छात्र छात्राओं को पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों की व्यवस्था नही है। बतातें हैं कि मान्यता की पत्रावली में फर्जी कागजात लगाकर कक्षा-8 तक मान्यता प्राप्त कर ली गयी है। अप्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति की गई है, जो कि निर्धारित मानक पूरी नहीं करते। छात्र छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। जानकारी के बाद भी संबंधित विभागीय जिम्मेदार मामले में अनजान बने हुए हैं। बतातें हैं कि लॉकडाउन अवधि में काम करने वाले शिक्षकों को वेतन नहीं दिया जा रहा है। शिक्षकों व कर्मचारियों का जबर्दस्त शोषण किया जा रहा है।

मान्यता की जांच कर कार्रवाई होगी : बीएसए
प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गिरीश कुमार सिंह ने कहा है कि मामले की शिकायत प्राप्त हुई है। जांच कराकर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button