ख़बरराजनीति

श्रीनिवास बीवी : भारत के इस नए सुपर हीरो ‘ऑक्सीजन मैन’ का स्वागत नही करोगे आप?

दिल्ली में टिवटर पर आक्सीजन के लिए जब भी कोई मदद मांगता है तो एक आदमी का नाम कहीं न कही से मेंशन जरूर होता है वो नाम है श्रीनिवास बीवी… आक्सीजन के लिए तरसने वाली हर आँख को उनके चेहरे में एक उम्मीद नजर आती है। वो अपनी जान की परवाह किये बगैर इस महामारी से लड़ रहे हैं और अकेले दम पर पूरा नेटवर्क खड़ा करके सिस्टम को सपोर्ट कर रहे हैं।

कर्नाटक के एक बेहद साधारण परिवार में जन्मे श्रीनिवास एक गैर राजनीतिक बैकग्राउंड से आते हैं। वो अपने दम पर संघर्ष करके छात्र राजनीति में आए और उनका कोई गॉडफादर भी नही था। पहले NSUI औऱ अब यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष के रुप में वो युवा राजनीति के नए मापदंड रच रहे हैं। जो युवा कहते है कि राजनीति बहुत बुरी फील्ड है उन्हें श्रीनिवास की अथक मेहनत और लगन देखने की आवश्यकता है।

आज बीजेपी के मंत्री ,सांसद, औऱ कार्यकर्ता से लेकर विदेशी राजदूत तक श्रीनिवास की हैल्प मांग रहे है औऱ वो बिना किसी का धर्म, जाति और राजनीति देखे उनकी मदद किये जा रहे है। और यह मदद पहली बार नही कर रहे हैं। पहले लाकडाऊन जितनी मदद उन्होंने बेबस मजदूरों की थी उतनी तो शायद सोनू सूद जैसे सेलेब्रिटी ने नही की होगी किसान आंदोलन में उन्होंने धरती पुत्र अन्नदाता को भी अन्न खिलाया औऱ दिन रात भरी ठंड में उनकी सेवा की थी। वो आज राजनीति में जमीनी काम करने वाले कार्यकर्ताओं के रोल मॉडल हैं।

आज जब सारे राजनेताओं से लोगो की उम्मीद मर गई हैं, ऐसे में श्रींनिवास एक उम्मीद जगाते हैं कि गौतम , गाँधी और भगतसिंह की धरती अभी बंजर नही हुई है। अगर श्रीनिवास जैसे 100 औऱ युवा इस देश को मिल जाए तो यह देश इस महामारी को क्या हर समस्या से लड़कर जीत सकता है।

हॉलीवुड में लोग सुपरमैन बैटमैन, स्पाइडरमेन और एवेंजर जैसे काल्पनिक सुपर हीरो को पूजते हैं, आपके पास तो एक रियल सुपर हीरो है। भारत के इस नए सुपर हीरो ऑक्सीजन मेन का स्वागत नही करोगे आप।

(ये लेख अपूर्व भारद्वाज की फेसबुक वॉल से साभार लिया गया है. ये लेखक के निजी विचार हैं.)

Back to top button