धर्म

शिवमंदिर में नंदी को चढ़ाएं ये ख़ास चीज, पूरा परिवार बन जाएगा अमीर

हिन्दू धर्म में वैसे तो कई सारे देवी देवता हैं जिन्हें पूजा जाता हैं. लेकिन इन सभी में सबसे लोकप्रिय देवता शिवजी हैं. शिवजी को सभी देवताओं में अधिक शक्तिशाली माना जाता हैं. यही वजह हैं कि हर कोई उन्हें प्रसन्न करने में लगा रहता हैं. यदि आप ने नोटिस किया हो तो भारत में सबसे अधिक मंदिर भी शिवजी के ही हैं. आप भारत के किसी भी शहर, गाँव, गली या मोहल्ले में चले जाओ वहां आपको कोई ना कोई शिव मंदिर जरूर मिल जाएगा. वैसे जहाँ भी शिव मंदिर होता हैं वहां नंदी जी की मूर्ति अवश्य होती हैं.

नंदी शिवजी के वाहन हैं. हिन्दू धर्म के अनुसार वे शिवजी के निवास कैलाश पर्वत के द्वारपाल भी हैं. जहाँ भी शिव मंदिर बनाया जाता हैं वहां नंदी जी को बैल के रूप में प्रतिष्ठित जरूर किया जाता हैं. नंदी एक संस्कृत शब्द हैं जिसका हिंदी में अर्थ प्रसन्नता या आनंद होता हैं. नंदी को शक्ति, सम्पन्नता और कर्मठता का प्रतिक भी माना जाता हैं.

नंदी जी की शक्ति को कभी कम नहीं आंकना चाहिए. वे काफी शक्तिशाली होते हैं. इन्हें लेकर एक कहानी भी काफी प्रचलति हैं. कहा जाता हैं कि एक बार रावण ने कैलाश पर्वत अपने हाथ पर उठा लिया था. ऐसे में जब नंदी को इसका पता चला तो वे काफी क्रोधित हुए. उन्होंने पर्वत पर अपने पैर को इतनी जोर से पटका कि पर्वत नीचे गिर गया और रावण का हाथ उसके नीचे ही दबा रह गया. इसके बाद जब तक रावण ने शिवजी की आरधना नहीं कि और नंदी से माफ़ी नहीं मांगी तब तक उन्होंने उसे नहीं छोड़ा.

नंदी की इस अपार शक्ति के कारण ही जब भी हम शिव मंदिर में जाते हैं तो उन्हें भी पूजना नहीं भूलते हैं. हालाँकि कई भक्त जब शिव मंदिर जाते हैं तो शिवजी पर तो पूरा ध्यान देते हैं लेकिन नंदी को नज़रअंदाज़ कर देते हैं. जायदा से ज्यादा वो उनके हाथ जोड़ लेते हैं लेकिन उनकी अच्छे से पूजा पाठ नहीं करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप शिवजी के साथ नंदी जी की भी विशेष पूजा आराधना करते हैं तो आपको कई सारे लाभ मिल सकते हैं.

जैसा कि हमने आपको बताया नंदी शक्ति और सम्पन्नता के प्रतिक माने जाते हैं. ऐसे में इनकी पूजा आराधना करने से आपके घर बरकत हमेशा बनी रहती हैं और साथ ही आपका दुश्मन आपका बाल भी बाका नहीं कर पाता हैं. कुल मिलाकर कहे तो इनका आशीर्वाद इतना लाभकारी होता हैं कि आपकी आने वाली जनरेशन को भी इसका लाभ मिलता हैं.

शिव मंदिर में नंदी को चढ़ाए ये ख़ास चीज

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे नंदी बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं. दरअसल आप जब भी शिव मंदिर जाए तो शिवजी की आराधना के बाद नंदी को दो अगरबत्ती, एक नारियल और गेंदे के फूलों की माला अवश्य चढ़ाए. यदि आप ने ऐसा 7 सोमवार तक भी लगातार कर लिया तो आपको इसका ढेर सारा लाभ मिलेगा.

Back to top button